ICC World Test Championship: विंडीज से सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड ने लगाई लंबी छलांग, भारत टॉप पर कायम

ICC World Test Championship: जो रूट (Joe Root) की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज (England vs West Indies) के खिलाफ 2-1 से विजडन ट्रॉफी (Wisdon Trophy) जीत ली है. मेजबान इंग्लैंड ने मैनचेस्टर (Manchester Test) के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में विंडीज को 269 रन से रौंद दिया. इसका फायदा इंग्लैंड को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल (ICC World Test Championship points table) में हुआ है. इंग्लिश टीम केन विलियमसन (Kane Williamson) की अगुआई वाली न्यूजीलैंड को पछाड़कर अब तीसरे नंबर पर पहुंच गई है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड के अब 226 अंक हो गए हैं जो न्यूजीलैंड ने 49 अंक अधिक है. कोरोना काल (Coronavirus) में संपन्न हुए इस ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज से इंग्लैंड को 80 अंक मिले.
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) 360 अंकों के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनिशप (World Test Championship table) टेबल में टॉप पर कायम है. भारत के दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया से 64 अंक अधिक है.
टीम इंडिया (Team India) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 (World Test Championship 2019-21) में अब तक सबसे अधिक 4 सीरीज खेल चुकी है जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने अब तक 3-3 सीरीज खेली है.
9 टीमों के प्वाइंट्स टेबल में वेस्टइंडीज 7वें नंबर पर है. विंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ साउथैम्प्टन में खेले गए सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में अपना खाता खोला था. इंग्लैंड ने 1888 के बाद पहली बार किसी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया है.
ऐसे मिलते हैं प्वाइंट्स
हर सीरीज में 120 प्वाइंट्स दांव पर होंगे. दो टेस्ट मैचों की सीरीज में अधिकतम 60 अंक दिए जाएंगे जबकि पांच मैचों की सीरीज में हर मैच से अधिकतम 24 अंक दिए जाते हैं. टेस्ट ड्रॉ होने पर जीत के एक तिहाई अंक मिलेंगे.
इंग्लैंड के पास ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने का मौका
इंग्लैंड की टीम अब पाकिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. सीरीज का पहला टेस्ट 5 अगस्त से मैनचेस्टर में जबकि आखिर के दो मैच साउथैम्प्टन में खेला जाएगा.

अन्य समाचार