रोज इंटरनेट का प्रयोग करने से क्या होता हैं फायदा, पढ़े

अगर आपकी आयु भी 50 वर्ष से ज्यादा है तो इंटरनेट पर सर्फिंग करने की आदत आपके लिए लाभकारी हो सकती है. इंटरनेट पर ज्यादा समय व्यतीत करने वाले 50

वर्ष की आयु के ऊपर के लोगों को ज्यादा खुश पाया गया है. एक हालिया शोध में यह खुलासा हुआ है. शोध के अनुसार इस आयु के ऊपर वाले जो लोग रोज इंटरनेट का प्रयोग करते हैं उनकी ज़िंदगी संतुष्टि का स्तर महीने या सप्ताह में इंटरनेट प्रयोग करने वालों की तुलना में ज्यादा पाया गया.
मानसिक स्वास्थ्य को फायदा- यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया है कि इंटरनेट का प्रयोग कर परिवारवालों व दोस्तों को ईमेल करना, फेसबुक स्टेटस पोस्ट करना व दूसरे से वार्ता करना 50 वर्ष की आयु के ऊपर वालों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी पाया गया है. इंटरनेट पर सामाजिक गतिविधियां व दूसरे से वार्ता करने को बुजुर्गों के लिए फायदेमंद माना गया है.
अकेलापन दूर करता है यूएलसी के शोध में पाया गया है कि इंटरनेट इस आयु के लोगों में अकेलेपन को दूर करने का कार्य करता है. इसलिए बुजुर्गों को इंटरनेट पर ज्यादा समय व्यतीत करने के लिए प्रेरित करना चाहिए. शोधकर्ताओं ने 9,000 लोगों पर किए अध्ययन में उनकी इंटरनेट की आदतों को देखा. इसमें पाया गया कि जो लोग ज्यादा इंटरनेट का प्रयोग करते थे उनके ज़िंदगी में संतुष्टि व खुशी का स्तर ज्यादा था. इससे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़ा. शोधकर्ता चिकित्सक स्टीफन जीवराज ने कहा, हमारे शोध में पता चला है कि इंटरनेट का प्रयोग करने वाले बुजुर्गों का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है.

अन्य समाचार