टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने बेन स्टोक्स को लेकर बोली यह बड़ी बात

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के मुरीदों में शामिल हो गए हैं.

इंग्लैंड को आईसीसी एकदिवसीय दुनिया कप 2019 (ICC ODI World Cup 2019) का खिताब दिलाने में अहम किरदार निभाने के बाद से स्टोक्स लगातार मैच विजयी प्रदर्शन कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध एशेज सीरीज (England vs Australia Ashes Test Series) बराबरी पर समाप्त कराने में अहम किरदार निभाया. एक बार फिर अब वेस्टइंडीज के विरूद्ध (England vs West Indies) दूसरे टेस्ट मैच में 176 व नाबाद 78 रन की मैच विजयी पारी खेलकर सीरीज में पीछे चल रहे इंग्लैंड को बराबरी दिलाई. वह टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों में 313 रन बनाने के साथ नौ विकेट भी ले चुके हैं. उनके इन प्रदर्शनों के मद्देनजर गौतम गंभीर ने बोला कि न सिर्फ हिंदुस्तान में, बल्कि दुनिया में उन जैसा कोई क्रिकेटर नहीं है.
स्टोक्स के करीब भी कोई नहीं
टीम इंडिया की ओर से 58 टेस्ट खेल चुके 38 वर्ष के गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के प्रोग्राम 'क्रिकेट कनेक्टेड' में बोला कि बेन स्टोक्स जिस तरह से टेस्ट, वनडे व और टी-20 क्रिकेट में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे देखते हुए बोला जा सकता है कि उन जैसा कोई क्रिकेटर न सिर्फ हिंदुस्तान में, बल्कि दुनिया में नहीं है. उनके आसपास भी कोई नहीं है.
कोई भी टीम में रखना चाहेगा
गंभीर ने बोला कि स्टोक्स चुनिंदा ऐसे खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें कोई भी कैप्टन अपनी टीम में रखना चाहेगा. गंभीर के अनुसार, स्टोक्स मैच में असर छोड़ने वाले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी आवश्यकता हर टीम को होती है. किसी भी कैप्टन का सपना होगा कि उनकी टीम में स्टोक्स जैसा खिलाड़ी हो. गंभीर ने बोला कि स्टोक्स की बल्लेबाजी, गेंदबाजी व क्षेत्ररक्षण सबकुछ शानदार है.
प्रदर्शन से स्टोक्स कैप्टन ही हैं
नियमित कैप्टन जो रूट (Joe Root) की गैरमौजूदगी में बेन स्टोक्स ने वेस्टइंडीज के विरूद्ध विजडन ट्रॉफी (Wisden Trophy) के पहले टेस्ट में इंग्लैंड की कमान संभाली थी, लेकिन उन्हें पराजय का मुंह देखना पड़ा था. जब गंभीर से स्टोक्स के नेतृत्व गुणों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बोला कि वह अपनी क्षमता के लिहाज से कैप्टन ही है. गंभीर ने बोला कि कैप्टन होने के लिए कैप्टन कहलाने की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि अपने प्रदर्शन से कोई नेतृत्वकर्ता बन सकता है. इस लिहाज से उन्हें लगता है कि संसार के बहुत सारे खिलाड़ी वास्तव में बेन स्टोक्स से प्रेरणा ले रहे होंगे, लेकिन दुर्भाग्य से इस समय दुनिया क्रिकेट में उन जैसा कोई नहीं है.

अन्य समाचार