ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोंस ने ऋषभ पंत व हाशिम अमला को लेकर की थी यह टिप्पणियां

जब भी क्रिकेट का खेल खेला जाता है तो मैदान पर सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि कमेंट्री करने वाले कमेंटेटर्स भी अहम किरदार निभाते हैं, एक कमेंटेटर सारे माहौल को बांधे रखता है।

उनकी टिप्पणियों से दर्शकों का मनोरंजन होता है, मगर कभी-कभी खिलाड़ियों पर की गई उनकी टिप्पणियां उन्हीं पर भारी पड़ जाती हैं। कुछ ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोंस (Dean Jones) भी कर चुके हैं। डीन जोंस को क्रिकेट की संसार के बेस्ट कमेंटेटर्स की श्रेणी में रखा जाता है। लेकिन उनका बड़बोलापन कई बार उन्हीं पर भारी पड़ा है। डीन जोंस ने भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) व साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) के बारे में विवादित टिप्पणियां की थी, जिसके बाद सोशल मीडिया पर उन्हें बहुत ज्यादा ट्रोल किया गया था।
डीन जोंस ने टीम इंडिया के खिलाड़ी ऋषभ पंत को खच्चर बता दिया था। जोंस ने बोला था कि पंत एक युवा प्लेयर हैं व इस वक्त सीखने के दौर में हैं। ऋषभ पंत ऑफ साइड में अच्छा नहीं खेल पाते व उन्हें इसके लिए मेहनत करने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त डीन जोंस ने बोला था कि ऋषभ पंत वैसे रेस के घोड़े नहीं बल्कि खच्चर हैं।
इस बारे में बात करते हुए जोंस ने बोला था, 'पंत अभी एक युवा खिलाड़ी हैं, वो अभी सीख रहे हैं, उन्हें ये नहीं पता कि हो क्या रहा है। पंत को ऑफ साइड की ओर अपने स्ट्रोक्स पर कार्य करने की आवश्यकता है। वैसे वो एक तरफ जाने वाले खच्चर हैं। हमें पता है कि वो ऑफ साइड में खेल सकते हैं लेकिन उन्हें व मेहनत की आवश्यकता है। उन्हें गेम बदलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, पंत को बस अच्छे ट्रेनिंग कार्यक्रम की आवश्यकता है। '
ऋषभ पंत के अतिरिक्त डीन जोंस ने वर्ष 2006 में श्रीलंका व साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे टेस्ट मैच में कमेंट्री करते हुए हाशिम अमला पर हमला कहा था। उस वक्त उन्होंने हाशिम के लिए कुछ ऐसा कह दिया था कि उन्हें उस बयान की वजह से कमेंट्री करने से भी बैन कर दिया गया था। जोंस ने उस दौरान अमला को आतंकी कह दिया था। उस मुकाबले में अमला ने जैसे ही कैच पकड़ा तो जोंस ने उनपर कमेंट करते हुए बोला था कि आतंकी ने कैच ले लिया।
जोंस की इस टिप्पणी की वजह से उन्हें मैच का प्रसारण करने वाले चैनल ने कमेंट्री टीम से भी बाहर कर दिया था। उनकी इस हरकत के बाद उन्हें सोशल मीडिया पर भी फैंस का गुस्सा झेलना पड़ा था। हालांकि बाद में उन्हें अपनी गलती का अहसास हुआ, जिसके बाद जोंस ने हाशिम अमला से माफी भी मांगी थी।

अन्य समाचार