एंड्राइड के सारे वर्जन की सूची

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए लाये है कुछ खास जानकारी जो मेरे खयाल से सभी को पता होना चाहिए. हम आज विश्व में हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे है तो हमें भी हमेशा अपडेट रहना जरुरी है ताकि हम ज़माने के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके. दोस्तों आज हम कुछ ऐसा ही विषय आपके लिए लाये है जिससे आपको आने वाले समय में बहुत मदद मिलेगी.


दोस्तों हम आज बात करने वाले है उस Operating System की जिसने मोबाइल फ़ोन की दुनिया में एक क्रांति सी ले आया है. जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है अब तक के Most Popular Software एंड्राइड की, जिसने मार्केट में आते ही तहलका मचा दिया था. एप्पल कंपनी को छोड़कर आज आप जितने भी स्मार्ट मोबाइल फ़ोन देखते है उन सभी में एंड्राइड नाम ऑपरेटिंग सिस्टम काम कर रहा है.
हर कंपनी अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करती रहती है और उसे मार्केट में versions के रूप में लौंच करती रहती है ऐसा ही एंड्राइड के साथ भी हुआ.. कंपनी ने कुछ बेसिक फीचर के साथ सबसे पहले Aestro नाम से अपना पहला version मार्केट में उतारा. जिसे लोगो के द्वारा खूब पसंद किया गया, उसके बाद धीरे-धीरे Blender, Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice Cream Sandwitch, Jelly Bean, KitKat, Lollipop, Nougat और फिर Oreo, Pie जैसे version नए-नए और खास फीचर के साथ मार्केट में आये. आपने शायद एक बात पर ध्यान नहीं दिया एंड्राइड के सारे version Alphabetical चल रहे है यानि A to Z. इससे आप समझ गए होंगे की अगला version किस अल्फाबेट से शुरू होगा.
दोस्तों में आशा करता हु की मेरे इस लेख ने एंड्राइड को समझने में थोड़ी मदद तो की होगी. आपको केसी लगी ये जानकारी हमें कमेंट करके जरुर बताएं. और इसी तरह की जानकारी से जुड़े रहने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे, आपका किमती समय देने के लिए धन्यवाद .
आप ने कौन कौन से version का इस्तमाल किया है ?

अन्य समाचार