सावधान: Google ने इन 29 ऐप को हटाया, कहीं आपके फोन में भी तो नहीं

नई दिल्‍ली: आज के हाईटैक दौर में आपकी हर जानकारी लीक हो सकती है, ऐसे ही कुछ एप पर सरकार ने रोक भी लगाई है। लेकिन इससे अलग Google ने प्ले स्टोर से 29 ऐप हटा दिए हैं, जो एडवेयर से भरे हुए पाए गए थे। यह एंड्रॉइड ऐप्स के प्ले स्टोर पर 3.5 मिलियन से अधिक डाउनलोड किए जा चुके थे।

खुफिया टीम ने इन 29 ऐप्स को "CHARTREUSEBLUR" जांच के हिस्से के रूप में खोजा। इनमें से ज्‍यादातर ऐप्स फोटो एडिटिंग ऐप थे, जिनमें ब्लर फीचर था। ये एंड्रॉइड ऐप्स ऐसे आउट-ऑफ-रेफरेंस (OOC) विज्ञापन चलाते पाए गए। उपयोगकर्ता द्वारा इनमें से कोई भी ऐप इंस्टॉल करने के बाद लॉन्च आइकन तुरंत फोन से गायब हो जाएगा। इससे उपयोगकर्ताओं को अपने फोन से एप्लिकेशन को निकालना मुश्किल हो गया।
एडवेयर वाला ऐसा ही एक ऐप था स्क्वायर फोटो ब्लर ऐप। टीम ने इस ऐप का परीक्षण किया और प्ले स्टोर की सुरक्षा जांचों को पास करने में कामयाब रहा। एप्लिकेशन ने स्पष्ट रूप से विज्ञापन के रूप में कार्य नहीं किया और इसके बजाय फ़ोन पर OOC विज्ञापन चलाए। एक बार फोन पर ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद लॉन्च आइकन गायब हो गया और प्ले स्टोर पर कोई "ओपन" फ़ंक्शन नहीं था।
इन ऐप्स के माध्यम से पॉप अप किए गए विज्ञापन कुछ ही सेकंड के अंतराल में आए। इसके अलावा, उपयोगकर्ता द्वारा अपने फ़ोन पर की जाने वाली लगभग हर क्रिया से विज्ञापनों में पॉप-अप करने के लिए एक कोड किया जाता है। इनमें से कुछ क्रियाओं में फोन को अनलॉक करना, ऐप को अनइंस्टॉल करना, फोन को चार्ज करना या मोबाइल डेटा से वाई-फाई पर स्विच करना शामिल है। विज्ञापन फ़ोन की पूरी स्क्रीन को पॉप अप से ढक लेते हैं।
अभी गूगल ने एडवेयर के साथ 29 एंड्रॉइड ऐप की पहचान की गई है। लेकिन भविष्य में यहां एप्लिकेशन की पूरी सूची पा सकते हैं और उन्हें अनइंस्टॉल कर सकते हैं। Google ने हाल ही में प्ले स्टोर से 11 ऐप हटाए थे, जिसमें जोकर मैलवेयर था। ये ऐप 2017 से ही घूम रहे हैं। हैकर्स ने एंड्रॉइड ऐप में जोकर मालवेयर के नए वेरिएंट पेश करने में कामयाबी हासिल की है। दुर्भावनापूर्ण ऐप्स अब नहीं हैं, लेकिन वे भविष्य में फिर से दिखाई दे सकते हैं।
हटाए गए ऐप्स की पूरी सूची
Auto Picture Cut
Color Call Flash
Square Photo Blur
Square Blur Photo
Magic Call Flash
Easy Blur
Image Blur
Auto Photo Blur
Photo Blur
Photo Blur Master
Super Call Screen
Square Blur Master
Square Blur
Smart Blur Photo
Smart Photo Blur
Super Call Flash
Smart Call Flash
Blur Photo Editor
Blur Image

अन्य समाचार