महाराष्ट्र में लोकल ट्रेनों में कल से QR कोड ई-पास अनिवार्य

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई लोकल ट्रेनों में यात्रा करने वालों के लिए QR कोड ई-पास 30 जुलाई से अनिवार्य कर दिया गया है.

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने कल (30 जुलाई) से मुंबई में लोकल ट्रेनों से यात्रा करने में सक्षम होने के लिए सभी जरूरी सर्विस यात्रियों के लिए QR कोड-आधारित पास अनिवार्य करने का आदेश जारी किया था. महाराष्ट्र सरकार ने एक सर्कुलर में कहा कि 30 जुलाई से लोकल ट्रेनों में यात्रा करने लिए वैलिड रेलवे टिकट के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक QR आधारित ई-पास अनिवार्य है. यह सुनिश्चित करता है कि लोकल ट्रेनों में आवश्यक सेवाओं के लिए यात्रा से कोई भी रोक नहीं सकता है.
मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक नए QR कोड ई-पास सिस्टम के तहत जारी होगा, जो 30 जुलाई से लागू होगा. प्रत्येक सरकारी कर्मचारी को QR कोड वाले पहचान पत्र प्रदान किए जाएंगे.
कैसे प्राप्त करें
प्रत्येक ऑर्गनाइजेशन के एचआर प्रमुख निर्धारित प्रारूप में अपने कर्मचारियों की लिस्ट के साथ अधिकृत कर्मियों को नियुक्त कर सकते हैं.
लिस्ट 27 जुलाई से पहले पुलिस आयुक्त कार्यालय के आईटी सेल को प्रस्तुत की जानी थी.
कर्मचारियों के व्यक्तिगत ऑफिसियल आईडी नंबर, विभाग, पता की बेसिक जानकारी की सॉफ्ट और हार्ड कॉपी होनी जानकारी होनी चाहिए. साथ में उन दिनों की जानकारी होनी चाहिए, जिस दिन कर्मचारी को यात्रा करनी है.
इस जानकारी के रिजस्ट्रेशन पर, कर्मचारियों को वेब लिंक पर एक SMS प्राप्त होगा.
कर्मचारी वेब-लिंक पर के आवश्यक डिटेल भरेंगे और फॉर्म को नोडल अधिकारियों को फिर से सबमिट करेंगे.
नोडल अधिकारियों की मंजूरी के बाद कर्मचारियों के लिए QR कोड तैयार किए जाएंगे.
एक बार QR कोड जनरेट होने के बाद, आवश्यक वर्कर्स को स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर QR कोड स्कैन करने होंगे.

अन्य समाचार