हो जाएं सावधान, ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा कोरोना का संक्रमण

बिहारशरीफ : कोरोना महामारी का प्रकोप पूरे जिले में लगातार बढ़ रहा है। प्रतिदिन नए इलाकों से लोगों के संक्रमित होने की ़खबरें आ रही हैं। प्रखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों के संक्रमित होने की संख्या में वृद्धि हुई है। राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाया गया है लेकिन शहर तो शहर ग्रामीण क्षेत्रों में इसका असर नहीं के बराबर दिख रहा है। लोग बेपरवाह बिना वजह इधर-उधर घूमते भी नजर आ रहे हैं। कई प्रखंडों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा इलाकों को सील कर कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। तमाम उपायों के बावजूद कुछ लोग मास्क जैसे जरूरी उपायों का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। यह स्थिति खतरनाक है जो मानव समुदाय के लिए गंभीर हो सकता है। लगातार स्वास्थ्य तथा प्रशासन महकमा लोगों से कोरोना से लड़ने में सहयोग की अपील करते नहीं थक रहा है। लेकिन उनके अपील का कोई असर नहीं दिख रहा है। इस समय लोगों से अपेक्षा है कि अपने घरों में रहें और संक्रमण से लड़ाई में अपना सहयोग दें। कोरोना का संक्रमण लोगों के शारीरिक संपर्क में आने से तेजी से फैलता है। स्वास्थ्य विभाग लगातार कोरोना से समबंधित टेस्ट में तेजी लाने और इसकी पहुंच सभी तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। सभी प्रखंडों में रैपिड एंटीजन टेस्ट की शुरुआत की गयी है, जिससे संक्रमित लोगों की पहचान हो सके और उन्हें जरुरी चिकित्सीय सुविधा प्राप्त हो सके. संयम रखकर और सावधानी बरतकर स्वयं को इस महामारी से सुरक्षित रखा जा सकता है और लापरवाही घातक साबित हो सकती है। मास्क, शारीरिक दूरी और हाथों की नियमित सफाई है।

लायंस क्लब ने बांटे मास्क, सैनीटाइजर और साबुन यह भी पढ़ें
--------------------
कोरोना से बचाव का मूलमंत्र स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाईन में यह स्पष्ट बताया गया है कि कोरोना के संक्रमण से बचाव का सबसे सुरक्षित तरीका है शारीरिक दूरी का पालन करना. कोरोना का संक्रमण लोगों के आपसी संपर्क में आने से तेजी से फैलता है और यह पता करना कठिन होता है कि संक्रमण की शुरुआत किस व्यक्ति से हुई है. इसलिए सरकार निरंतर लोगों को शारीरिक दूरी अपनाने की विनती कर रही है. अपने कार्यस्थल में अथवा बाजार में 6 फीट की दूरी रखकर और मास्क का प्रयोग करके खुद को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सकता है. मास्क का उपयोग करते समय यह ध्यान रखने की जरुरत है कि इसकी नियमित सफाई भी की जा रही है। हाथों की साबुन पानी या अल्कोहल युक्त सैनीटाईजर से नियमित सफाई करके भी खुद को इस महामारी के चपेट में आने से बचाया जा सकता है।
--------------------
संक्रमण के लक्षण नजर आते ही करें चिकित्सकों से संपर्क 
 
कोरोना के लक्षण दिखाई पड़ते ही अविलम्ब चिकित्सीय सलाह लेकर जरुरी प्राथमिक उपचार प्राप्त करना आवश्यक है। लक्षणों को नजरंदाज करना या हल्के में लेना घातक साबित हो सकता है। लक्षण नजर आते ही अपनी जांच कराएं। एवं चिकित्सीय सलाह लें।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार