ट्रू नेट और आरटी-पीसीआर से जांच के लिए लक्ष्य निर्धारित

हाजीपुर। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों और सिविल सर्जन को एक पत्र जारी किया है जिसमें जिले में आरटी-पीसीआर मशीन एवं ट्रू-नेट मशीन से कोविड 19 की जांच के लिए लक्ष्य प्राप्त करने का आदेश दिया है। इस आदेश के बाद संदिग्ध और कॉन्टेक्ट ट्रेसिग में आए व्यक्तियों की जांच में तेजी आएगी।  इस पत्र के अनुसार जिले में स्थित ट्रू नेट मशीन के लिए 175 तथा आरएमआरआई में जिले से भेजे गये वैसे सैंपल, जिनकी जांच आरटी-पीसीआर से होनी है, के लिए 110 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें वैसे लोगों का टेस्ट ट्रू नेट और आरटी पीसीआर से होनी थी जिनमें संक्रमण के लक्षण दिखे और जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आयी हो।

सड़क हादसे में वृद्ध महिला की मौत, पौत्र जख्मी यह भी पढ़ें
जिले को मिले लक्ष्य में एंटीजन टेस्ट में निगेटिव आए संदिग्ध लोग शामिल होगें। अभी जिले को 400 एंटीजन टेस्ट का लक्ष्य दिया गया है। जिले के सभी पीएचसी/सीएचसी पर संक्रमण के टेस्ट की व्यवस्था है।  कितने तरह के कोरोना टेस्ट हैं देश में अपने देश में कोरोना की जांच के लिए चार तरह के टेस्ट हो रहे हैं। पहला आरटी-पीसीआर टेस्ट। दूसरा ट्रूनेट या सीबीनैट टेस्ट। तीसरा एंटीजन टेस्ट और चौथा एंटीबॉडी टेस्ट। आरटी-पीसीआर टेस्ट भारत ही नहीं दुनियाभर के कई देशों में हो रहा है। कोरोना की जांच के लिए यही टेस्ट जरूरी है।
19 मई को आईसीएमआर ने कोरोना की जांच के लिए ट्रूनेट या सीबीनैट टेस्ट की मंजूरी दी। यह टेस्ट आमतौर पर टीबी की जांच के लिए होता है। इसके बाद 14 जून को आईसीएआर ने कोरोना मरीजों की पहचान के लिए सिर्फ कंटेनमेंट जोन और हॉट-स्पॉट इलाकों में कोरोना मरीजों की पहचान के लिए एंटीजन टेस्ट को मंजूरी दी।
आखिर में एंटीबॉडी टेस्ट, जिससे किसी शख्स के खून से पता लगाया जाता है कि इसे कभी कोरोना हुआ था या नहीं? हालांकि, यह टेस्ट सिर्फ सीरो सर्वे के लिए ही होता है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार