कोरोना के इलाज को 5 बेड का आईसीयू

जागरण संवाददाता, शेखपुरा: जिला में कोरोना के इलाज के लिए 5 बेड का आईसीयू तैयार किया जा रहा है। इसके लिए दिन-रात एक करके काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस सुविधा को आज शुक्रवार से शुरू करने की योजना है। इसकी जानकारी सिविल सर्जन डॉ कुंवर सिंह ने दी।

इसको लेकर सिविल सर्जन ने गुरुवार को डीएम से जरूरी विचार-विमर्श भी किया। सिविल सर्जन ने इस आईसीयू में कोरोना से बीमार गंभीर रोगियों का इलाज किया जायेगा। जिला में पहले से इस तरह की कोई सुविधा नहीं थी। यह आईसीयू शेखपुरा के ट्रेनिग स्कूल के पास तैयार किया जा रहा है। स्पेशल कोविड अस्पताल के नाम से 50 बेड का यह अलग संस्थान बनाया जा रहा है। इसी में अलग से 5 बेड का आईसीयू होगा। आईसीयू में गंभीर रोगियों के लिया वेंडिलेटर,मॉनिटर.आक्सीजन तथा सेक्शन मशीन की भी सुविधा होगी। सिविल सर्जन ने बताया आज शुक्रवार को इस आईसीयू को चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी लक्ष्य के मुताबिक यहां दिन-रात काम किया जा रहा है। अब गंभीर कोरोना मरीजों पटना नहीं भेजा जायेगा।
38 नये पॉजिटिव मिले, संक्रमितों की संख्या हुई 547 यह भी पढ़ें
----
बंद है सदर अस्पताल का आईसीयू जागरण संवाददाता, शेखपुरा: सदर अस्पताल में बना आईसीयू पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से बंद पड़ा हुआ है। सदर अस्पताल में आईसीयू की स्थापना पिछले डीएम योगेंद्र सिंह ने अपने व्यक्तिगत पहल से कराया था। तब डीएम ने खुद रुचि लेकर जिला के खनिज विकास विभाग के फंड का उपयोग करते हुए जिला को यह सुविधा प्रदान कराई थी। मगर इससे किसी मरीज का भला नहीं हो पाया। उद्घाटन होने के बाद से ही इस आईसीयू में ताला तलका हुआ है। सदर अस्पताल के आईसीयू में एक वेंडिलेटर है। इस बाबत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया विशेषज्ञ चिकित्सक तथा टेकनीशियन नहीं रहने की वजह से सदर अस्पताल का आईसीयू चालू नहीं हो सका।
--- निजी लैब भी करेगें कोरोना जांच जागरण संवाददाता, शेखपुरा: जिला के प्राइवेट जांच घरों में भी अब कोरोना की जांच होगी। इसको लेकर डीएम ने गुरुवार को जरूरी बैठक की। डीपीआरओ ने बताया प्राइवेट लैब में कोरोना की जांच रैपिड एंटीजेन किट से किया जायेगा। जांच घरों को यह किट जिला का स्वास्थ्य विभाग उपलब्ध करायेगा। जांच को इच्छुक लैब संचालकों को सरकार के सभी मानकों को पूरा करना होगा। इसके लिए इच्छुक जांच घरों में उपलब्ध सुविधाओं की पहले जांच की जायेगी। जांच घरों को जांच रिपोर्ट सिविल सर्जन,स्वास्थ्य तथा आईसीएमआर की वेबसाइट पर भी रोज अपलोड करना होगा। ऐसी सुविधा वाले जांच घरों पर लोग खुद जाकर अपना सैंपल दे सकते हैं। फिलहाल अभी जिला के कोई जांच घर को यह सुविधा नहीं मिली है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार