घर बैठे बेहद आसानी तरीके से नेट बैंकिंग को ऐसे करें Lock और unlock

हर दिन इंटरनेट बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. ग्राहक अब अपनी नेट बैंकिंग को घर बैठे लॉक और ज़रूरत पड़ने पर अनलॉक कर सकते हैं. SBI ने यह सुविधा ग्राहकों को अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए की है. आप होम/लॉगिन पेज पर उपलब्ध 'लॉक एंड अनलॉक यूज़र' लिंक के माध्यम से अपने INB एक्सेस को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं. यह सुविधा केवल रिटेल यूजर्स के लिए उपलब्ध है. कॉर्पोरेट यूजर्स के लिए इस सुविधा को अभी शुरू नहीं किया गया है.

अपने इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस को लॉक करने से पहले ध्यान रखें ये बातें आप अपना इंटरनेट बैंकिंग लॉक करने से पहले अपने प्रोफाइल पासवर्ड को सुरक्षित रूप से कहीं पर सेव कर लें. याद रखें, प्रोफाइल पासवर्ड लॉगिन पासवर्ड से अलग है. यह एक अतिरिक्त सुरक्षा पासवर्ड होता है जो आपके द्वारा आपके इंटरनेट बैंकिंग खाते में पहली बार लॉगिन करने पर बनाया गया होगा.
SBI इंटरनेट बैंकिंग को ऐसे Lock SBI की ऑफिशियल वेबसाइट onlinesbi.com पर विजिट करें. पेज पर लॉक एंड अनलॉक यूजर का ऑप्शन दिखेगा. इंटरनेट बैंकिंग यूजर्स नाम, खाता संख्या और कैप्चा कोड जैसी डिटेल दर्ज करें. अब ड्रॉप डाउन मेन्यू से लॉक यूजर एक्सेस का ऑप्शन का चुनाव करें. टर्म और कंडीशन को ध्यान से पढ़ें और फिर वेरिफिकेशन के लिए ओके पर क्लिक कर दें. वेरिफिकेशन पर क्लिक करने के तुरंत बाद आपके मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर एक OTP आएगा. अपने नेट बैंकिंग एक्सेस को लॉक करने के लिए ओटीपी सबमिट करना होगा. आपके सबमिट पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट लॉक हो जाएगा. आप जब चाहें इसे अनलॉक कर सकते हैं. अनलॉक करने के लिए भी यही प्रसोस है.
आप ऑनलाइन या फिर बैंक की ब्रांच में जाकर इंटरनेट बैंकिंग को अनलॉक कर सकते हैं. इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

अगर आप खुलवाने जा रहे हैं PPF अकाउंट, तो जान लें ये अहम बातें
आलू का उत्पादन ज्यादा होने पर भी बढ़ रहे दाम, क्या वजह जानते हैं आप?

अन्य समाचार