आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका 2020

अगर आपने यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के पास आधार के लिए आवेदन किया है और अभी तक आपके पास आधार कार्ड नहीं पहुंचा है तो आप क्या करें?


अगर किसी कारण से आपका आधार कार्ड खो गया है तब आप क्या करेंगे? अब इसका आसान समाधान आपके पास मौजूद है. आइए जानते हैं क्या है आधार का यह समाधान .e-Aadhaar वेबसाइट पर जाएं. ( https://uidai.gov.in/). डाउनलोड AADHAAR पर क्लिक करें. या सीधे इस लिंक पर जायें.(https://eaadhaar.uidai.gov.in)
आधार कार्ड डाऊनलोड के लिए ये वीडियो देंखे???????????????देखने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए
https://youtu.be/Bb88yuCiFso
आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ?ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत सरल है.आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए, आपको अपने एनरोलमेंट नंबर या आधार संख्या की भी आवश्यकता होगी.
अगर आपने एनरोलमेंट आईडी सेलेक्ट किया है तो आधार के डीटेल्स डालें. जैसे 28 अंक का एनरोलमेंट नंबर या एकनॉलेजमेंट नंबर, नाम, पिन कोड और कैप्चा कोड भरेंअगर आपने आधार का ऑप्शन चुना है तो 12 अंक का आधार नंबर और दूसरी जानकारी भरें. अगर आपने वर्चुअल आईडी बनाया है तो 16 अंक का वर्चुअल आधार आईडी डालें ओटीपी पासवर्ड के लिए क्लिक करें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार वैलिडेट करने के लिए ओटीपी भेज दिया जाएगा. इसे भरकर वैलिडेट और डाउनलोड पर क्लिक करना होगा.
आपके कंप्यूटर पर ई-आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा. यह पासवर्ड से सुरक्षित होगा और अपने आवास का पिन कोड डालने के बाद ही खुलेगा. इसे आप डिजिटल प्रारूप में सेव कर सकते हैं या इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं,
ध्यान रखें कि आधार कार्ड की डाउनलोड की गई फाइल का पासवर्ड 8 कैरेक्टर्स का होगा. इसमें आधार कार्ड में दिये गये नाम के पहले 4 लेटर्स और उसके बाद अपना जन्म का वर्ष लिखना होगा. मसलन अगर आपका नाम राधिका (RADHIKA) है और आपके जन्म का साल 1995 है तो आपका पासवर्ड RADH1995 होगा.

अन्य समाचार