इन 4 म्यूजिक एप्स की मदद से आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं बेस्ट क्वालिटी ऑडियो-वीडियो कंटेंट

नई दिल्ली: म्यूजिक हमारी लाइफ का खास हिस्सा है. एक अच्छा म्यूजिक मन को सुकून देता है, जिससे दिमाग बेहतर ढंग से कार्य करता है. भारत में म्यूजिक इंडस्ट्री में बहुत संभावनाएं हैं. अब भारत सोशल डिस्टेंसिंग की आदत को अपना चुका है, ऐसे में संगीतकार और कंटेंट क्रिएटर्स अपने-अपने कम्युनिटीज से जुड़ने और उनका मनोरंजन करने के लिए नए और इनोवेटिव तरीके खोज रहे हैं. म्यूजिक क्रिएटर्स विभिन्न डिजिटल साधनों के जरिये अपने चाहने वालों को घर पर ही लाइव म्यूजिक का आनंद उठाने का अवसर दे रहे हैं. ऐसे में यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे एप्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने घर से ही क्वालिटी ऑडियो-वीडियो कंटेंट बना सकते हैं. आइये जानते हैं.

1. FourTrack: यह मल्टी-ट्रैक ऑडियो रिकॉर्डर एप उन गायकों, गिटार वादकों, पियानो वादकों और अन्‍य संगीतकारों के लिए एक Song राइटिंग और प्रैक्टिस टूल है, जो म्यूजिकल आइडिया लेना और अपने आईफोन व आईपॉड टच पर गाने रिकॉर्ड करना चाहते हैं. एक आइडिया विकसित करने के लिए यह एक अच्छी एप है, जिसे बाद में एक मल्टी-ट्रैक की तरह जोड़ा जा सकता है. जो इसे वॉइस मेमो एप पर फायदा देता है, जो आईफोन का बेहतर साथी है. इसकी फाइल्‍स को केवल Dropbox या iTunes के जरिये से ही आपके कंप्यूटर में ट्रांसफर किया जा सकता है.
2. DolbyOn: एंड्रॉयड सुर iOS के लिए यह फ्री एप को फोन का उपयोग कर बेहतर Dolby साउंड क्वालिटी के साथ ऑडियो और वीडियो को आसानी से रिकॉर्ड व लाइव स्ट्रीम करने के लिए डिजाइन किया गया है. एप में फेसबुक इंटीग्रेशन कलाकारों को अपना संगीत हाई डेफीनिशन में सीधे उनके फेसबुक लाइव पर स्‍ट्रीम करने की अनुमति देता है. इस फीचर को आसानी से दो तरीकों से उपयोग किया जा सकता है, पहला इसके Twitch इंटीग्रेशन के माध्‍यम से और दूसरा आरटीएमपी (रियल-टाइम मैसेजिंग प्रोटोकॉल) के जरिये, जहां आप यूट्यूब, वीमियो जैसे अन्य प्लेटफार्म पर भी लाइव-स्ट्रीम कर सकते हैं. नियमित ऑडियो या वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए यह एक शानदार एप है, जो आपके फोन के माइक को एक महंगे माइक्रोफोन में बदल देता है.
3. GuitarToolkit: यह बेहतरीन गिटार-आधारित एप्स में से एक है। GuitarToolkit आपके लिए आवश्यक सभी गिटार टूल्स जैसे ट्यूनर, मेट्रोनोम, कॉर्ड्स, स्केल्स और आर्पीगियोस को उपलब्ध कराता है. बहुत ही सटीक ट्यूनर और एक मेट्रोनोम के अलावा, इसमें एक स्केल और क्रॉर्ड लाइब्रेरी, फिंगर पॉजिशन द्वारा कॉर्ड सर्च और ट्यूटोरियल्स भी है. इस एप्स को एपल के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.
4. Voice Memos: सफ़र करते समय अचानक आपके दिमाग में कोई विचार आता है तो उसके लिए यहां माई गो-टू एप है. यह आपके दिमाग के भीतर से आइडिया को कुछ ही सेकेंड्स में आपके फोन में ट्रांसफर करने में मदद करता है, ताकि आप इस हिट मेलॉडी को भूल न जाएं। बाद में इसे आप आसानी से शेयर कर सकते हैं.

3 अगस्त को Google Pixel 4a देगा दस्तक, OnePlus Nord को मिलेगी चुनौती

अन्य समाचार