मिड रेंज सेगमेंट में OnePlus Nord स्मार्टफोन क्या वैल्यू फॉर मनी है, इन स्मार्टफोन्स से है कांटे की टक्कर

नई दिल्ली: स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने अभी हाल ही में अपना नया स्मार्टफोन 'OnePlus Nord' को लॉन्च किया था. 24,999 रुपये की शुरूआती कीमत वाला यह स्मार्टफोन काफी चर्चा में है. वैसे इस सेगमेंट कई ऑप्शन आपको मिल जायेंगे, लेकिन यहां हम आपको यह बता रहे हैं कि क्या कीमत, फीचर्स और परफॉरमेंस के मामले में नया OnePlus Nord एक वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन है ? साथ ही यह भी जानेंगे कि इस फोन का असली मुकाबला कौन से स्मार्टफोन्स से होगा.

कीमत
इस स्मार्टफोन में तीन वेरिएंट मिलते हैं. यह फोन ब्लू मार्बल और ग्रेऑनिक्स कलर वेरियंट में उपलब्ध है.
डिजाइन और डिस्प्ले
OnePlus Nord में 6.44 इंच की फुल एचडी प्लस फ्लुइड एमोलेड डिस्प्ले लगा है जोकि 90Hz रिफ्रेश रेट से लैस है. फ़ोन का डिस्प्ले काफी ब्राइट है और इसके रिच कलर्स मिलते हैं. धूप में भी डिस्प्ले को आसानी से रीड किया जा सकता है और कोई दिक्कत नहीं होती. फोन के डिजाइन में ज्यादा नयापन तो नहीं है, लेकिन यह फिर भी काफी प्रीमियम नजर आता है. ब्लू मार्बल कलर में यह आकर्षित नज़र आता है.इसके राईट पर लगे स्लाइडर बटन से डायरेक्ट फ़ोन को साइलेंट, वाब्रेशन और रिंग में करने की आज़ादी मिलती है जोकि एक बेहतर फीचर है. इस फोन 3.5mm हेडफोन जैक की सुविधा नहीं मिलती, इसमें USB टाइप-C की सुविधा दी गई है.
कैमरा
फोटोग्राफी के लिए इस फोन में क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया है जिसमें 48 मेगापिक्सल प्राइम कैमरा (Sony IMX586 with OIS), 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 5 मेगापिक्सल का डेफ्थ लेंस मौजूद है. फोन का रियर कैमरा सेटअप विडियो शूट करने के लिए काफी अच्छा है, आप इससे 4K, 4K Cine और फुल HD विडियो 30FPS और 60FPS मोड पर शूट कर सकते हैं, विडियो मेकिंग में यह बेहतर रिजल्ट देता है. इसके अलावा हर रोशिनी में बेहतर फोटो क्लिक करने में यह कैमरा सेटअप अच्छा है. यहां कई फिल्टर्स दिए गये हैं जो आपके रोजाना फोटोग्राफी के लिए उपयोगी साबित होंगे. इसके अलावा सेल्फी के लिए इसके फ्रंट में32 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा सेटअप दिया है, जोकि आपको पसंद आएगा इसके फ्रंट और रियर में वाइड एंगल फोटो लेने की आजादी मिलती है.
परफॉरमेंस
नए OnePlus Nord में परफॉरमेंस के लिए क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 765G प्रोसेसर दिया गया है. यह फोन 5G को सपोर्ट करता है. परफॉरमेंस के मामले में यह प्रोसेसर काफी अच्छा माना जाता है. हैवी गेम्स भी इसमें बिना किसी परेशानी के स्मूथ चलती है. मल्टीटास्किंग के दौरान भी फ़ोन स्मूथ रहता है और ज्यादा इस्तेमाल पर भी इसमें हीटिंग का कोई इशू नहीं मिला. पावर के लिए इस फोन में 4115mAh की बैटरी दी गई है जोकि 30T फ़ास्ट चार्ज को सपोर्ट करती है. 30 मिनट में इस फोन की बैटरी 70 फीसदी चार्ज हो जाती है. हैवी यूज़ पर फोन की बैटरी एक दिन निकाल देती हैं. इस फोन में स्पीकर दिया है जिसका साउंड ठीक है. 3.5mm हेडफोन जैक वाले ईयरफोन के लिए आपको एक टाइप-C कनेक्टर यूज़ करना होगा.
Vivo X50 से है मुकाबला
OnePlus Nord का मुकाबला Vivo X50 से है. यह फोन दो वेरिएंट में मिलता है. जिसमें 8GB+128GB स्टोरेज और 8 GB+ 256 GB स्टोरेज वेरियंट शामिल है. जिनकी कीमत क्रमशः 34,990 रुपये और 37,990 रुपये है. Vivo X50 में 6.56 इंच की फुल एचडी प्लस एमोलेड डिस्प्ले है जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz है.
परफॉरमेंस के लिए इसमें snapdragon 730 प्रोसेसर दिया है. जोकि एंड्रॉइड 10 बेस्ड लेटेस्ट FunTouchOs बेस्ड है. फोटोग्राफी के लिए इस फोन में क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमे 48MP +13MP+ 8MP+ 5MP कैमरे दिए हैं. इसमें 20X ज़ूम की सुविधा मिलती है. इसके अलावा सेल्फी के लिए इसमें 32MP का कैमरा दिया है.पावर के लिए इस फोन में 4,200mAh की बैटरी दी गई है जो 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ है. इसके आलावा यह फोन गिंबल कैमरा सिस्टम के साथ आता है.
Samsung Galaxy A51 से भी है कांटे की टक्कर
OnePlus Nord का आमना सामना Samsung Galaxy A51 से भी है. कीमत की बात करें तो Galaxy A51 के 6GB+128GB स्टोरेज वेरियंट की कीमत 25,250 रुपये और इसके 8GB+128GB की कीमत 26,999 रुपये है. Samsung Galaxy A51 में 6.5 इंच का फुल एचडी प्लस Infinity-O AMOLED पंच-होल पैनल डिस्प्ले लगा है.
परफॉरमेंस के लिए इस फोन में Exynos 9611 प्रोसेसर लगा है जबकि ग्राफिक्स के लिए Mali G72 GPU दिया है. Galaxy A51 में 4,000mAh की बैटरी दी गई है जोकि 15W की फास्ट चार्जिंग से लैस है. फोटोग्राफी के लिए इस फोन में 48MP +12MP+ 5MP+ 5MP के कैमरा सेटअप मिलते हैं. जबकि सेल्फी के लिए इसमें 32MP का कैमरा दिया है.
नतीजा
अब सवाल यह है कि क्या OnePlus Nord, सैमसंग के Galaxy A51 और Vivo X50 से ज्यादा बेहतर और वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन है ? OnePlus Nord का 90Hz रिफ्रेश रेट वाला एमोलेड डिस्प्ले काफी बेहतर है, जबकि Vivo X50 में ऐसा ही डिस्प्ले देखने को मिलता है लेकिन यहां पर Galaxy A51 रिफ्रेश रेट के मामले में हल्का पड़ जाता है. परफॉरमेंस के मामले में यह OnePlus Nord इन सबसे काफी आगे है और हैंग हुए बिना काफी बेहतर काम करता है.
फोटोग्राफी के मामले में तीनों फ़ोन अच्छे हैं लेकिन Nord में विडियो शूट और कई अच्छे फ़िल्टर मिलते हैं. इस फोन की क्वालिटी भी थोड़ी ऊपर लगती है. ऐसे में इस सेगमेंट में OnePlus Nord एक वैल्यू फॉर मनी और प्रीमियम स्मार्टफोन साबित होता है.

Oppo Reno 4 Pro भारत में हुआ लॉन्च, सैमसंग के इस फोन से होगा असली मुकाबला

अन्य समाचार