जिले में जारी रहेगा लॉकडाउन, कोई नई मोहलत नहीं

नवादा : जिले में लॉकडाउन की मियाद बढ़ा दी गई है। 1 से 16 अगस्त तक जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में लॉकडाउन जारी रहेगा। इस दौरान किसी प्रकार की नई मोहलत नहीं दी जाएगी। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को देखते हुए जिला प्रशासन ने यह फैसला लिया है। डीएम यशपाल मीणा ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जुलाई महीने में लॉकडाउन के दौरान दुकानों को खोलने को लेकर जो समय निर्धारित था, उसी समय पर दुकानें खुलेंगी। उन्होंने स्पष्ट किया है कि सिर्फ रोजमर्रा के जरुरी सामानों की दुकानें मसलन किराना, सब्जी, फल, दूध और दवा की दुकानें खोली जा सकेंगी। दवा दुकानों को हर वक्त खोला जा सकता है। लेकिन अन्य आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक और शाम 5 से 8 बजे तक ही खुल सकेंगी। स्वास्थ्य सेवा से संबंधित सभी संस्थान अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, दवा दुकान, जांच घर आदि 24 घंटे खुल रह सकेंगे। वहीं बिना उपयुक्त कारण के ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा का परिचालन नहीं किया जाएगा।

ट्रक लूटकांड के एक आरोपी रजौली पुलिस ने किया गिरफ्तार यह भी पढ़ें
----------------------
जिले में 10 जुलाई से ही चल रहा लॉकडाउन
- जिले में बेकाबू हो चुके कोरोना संक्रमण के बाद 10 जुलाई से ही लॉकडाउन लागू है। जिला प्रशासन ने पहले 10 से 12 जुलाई, फिर 13 से 15 जुलाई तक लॉकडाउन किया था। इसी बीच 16 जुलाई से 31 जुलाई तक राज्य सरकार ने पूरे बिहार में लॉकडाउन कर दिया। इस दौरान सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खुलीं। हालांकि लॉकडाउन के चलते आम लोगों को कई प्रकार की परेशानियों से भी जूझना पड़ रहा है। खासकर रोज कमाने-खाने वालों के समक्ष तमाम प्रकार की चुनौतियां हैं। ऐसे लोगों को आर्थिक संकट से जूझना पड़ रहा है। वैसे कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लॉकडाउन का कदम जरुरी बताया जा रहा है। लेकिन कई लोगों का कहना है कि लॉकडाउन होने के बावजूद शहर में काफी संख्या में संक्रमित मिले। लॉकडाउन का सख्ती से पालन भी नहीं कराया जा रहा है। फिर इसका कोई औचित्य नहीं रह जाता है।
----------------------
सुबह-शाम खरीदारी को जुट रहे लोग
- लॉकडाउन के बीच सुबह व शाम के वक्त आवश्यक सामानों की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ बाजार पहुंच रही है। हालांकि आमदिनों की अपेक्षा वह भीड़ कम होती है। वैसे दोपहर में भीड़ में काफी कमी आ जाती है। कई दुकानें भी बंद हो जाती हैं। लेकिन कुछेक स्थानों पर सब्जियों की दुकानें दिन भर खुली रह रही हैं। बहरहाल, अब लॉकडाउन की अवधि एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। तय समय पर ही जरुरी सामानों की दुकानें खुलेंगी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार