पुल से टकरा रहा है बूढ़ी गंडक नदी का पानी

खोदावंदपुर (बेगूसराय) : बूढ़ी गंडक नदी में जलस्तर का बढ़ना लगातार जारी है। खोदावंदपुर प्रखंड के फफौत स्थित नदी पर बना पुराना रानी साहिबा पुल का पाया डूब गया है। पानी की तेज धार पाया के ऊपरी पुल के गाटर से टकरा रहा है। नदी के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण बाएं तटबंध पर नुरुल्लाहपुर, बरियारपुर पश्चिमी एवं बिदुलिया के समीप जगह-जगह रिसाव हो रहा है। बांध में रिसाव होने के कारण तटवर्ती गांव में बसे लोग बांध टूटने के भय से दहशत में जी रहे हैं। बांध पर मेले सा नाजारा बना रहता है। रिसाव को रोकने के लिए प्रयासरत विभाग

रिकॉर्ड 46.54 मीटर पहुंच गया बूढ़ी गंडक का जलस्तर यह भी पढ़ें
नुरुल्लाहपुर एवं बरियारपुर पश्चिमी मस्जिद के समीप बांध में हो रहे तेज रिसाव को देखकर ग्रामीण हलकान हो गए। सूचना मिलते ही बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल रोसड़ा के तकनीकी पदाधिकारियों का दल रिसाव वाले सभी स्थलों का निरीक्षण किया तथा तुरंत मिट्टी से भरे प्लास्टिक बैग से उन जगहों पर पीचिग कर हो रहे रिसाव को काबू पाया। जेई रामप्रवेश कुमार ने बताया कि नदी के जलस्तर बढ़ने तथा तटबंध पर पानी के दवाब एवं बांध पर बने रेनकटर के कारण रिसाव होना स्वाभाविक है। इन जगहों पर ध्यान देना आवश्यक है कि रिसाव से स्वच्छ पानी निकल रहा है तो यह सामान्य बात है। यदि गंदा पानी निकलता है तब माना जाएगा कि इस स्थल पर कटाव हो रहा है। कटावनिरोधी कार्य आवश्यक जगहों पर किया जा रहा है।
खोदावंदपुर प्रखंड की मेघौल पंचायत अंतर्गत बिदुलिया के समीप करीब तीन सौ मीटर की लंबाई में 2007 में बना नया बांध लगातार कटाव जारी है। यहां पर नदी में एनसी जाल में मिट्टी भरे प्लास्टिक बैग को जाल में डालकर पानी की सतह में गहराई तक उसको डालकर हो रहे कटाव को रोका जा रहा है।
पदाधिकारियों एवं नेताओं की टीम ने किया निरीक्षण
बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में रोज हो रही वृद्धि तथा तटबंध में कटाव को लेकर पदाधिकारियों एवं नेताओं की टीम बांध पर प्रतिदिन पहुंच रहे हैं। एसडीएम दुर्गेश कुमार, सीओ सुबोध कुमार, थानाध्यक्ष दिनेश कुमार ने जायजा लिया तथा हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार