सिविल सर्जन ने दो एएनएम को किया सस्पेंड, चिकित्सक से मांगा स्पष्टीकरण

बक्सर : पिछले 23 जुलाई को सदर अस्पताल में चिकित्सा के लिए पहुंचे दंपत्ती के बच्चे के इलाज में लापरवाही सदर अस्पताल की दो एएनएम और महिला चिकित्सक पर भारी पड़ी है। इस मामले में सिविल सर्जन डॉ.जितेन्द्र नाथ ने सदर अस्पताल की दो एएनएम को सस्पेंड कर दिया है। वहीं, अस्पताल की महिला चिकित्सक डॉ.एकता रानी से स्पष्टीकरण की मांग की है।

सिविल सर्जन ने बताया कि पिछले दिनों ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ वायरल हुई तस्वीर के मामले की जांच जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर उप विकास आयुक्त अरविन्द कुमार एवं उन्होंने खुद की थी। उक्त जांच में यह बात तो स्पष्ट हो गई कि ऑक्सीजन सिलेंडर सदर अस्पताल का नहीं था, जिसको लेकर नवजात के परिजन घूम रहे थे। लेकिन, जांच के दौरान इस बात की पुष्टि हुई कि महिला नवजात के प्रसव के लिए एक दिन पूर्व में सदर अस्पताल में आई थी और वहां पर उसे प्रॉपर इलाज नही मिला था। जिसके चलते वह निजी क्लीनिक में प्रसव कराने के लिए चली गई। निजी क्लीनिक में प्रसव के बाद नवजात की हालत नाजुक होने पर निजी क्लीनिक ने महिला को दोबारा सदर अस्पताल भेज दिया। जहां इलाज के दौरान नवजात की मौत हो गई। जिलाधिकारी ने बताया कि इस मामले में जो जांच रिपोर्ट सामने आई है, उसमें दो एएनएम एवं चिकित्सक समेत अस्पताल प्रबंधक की लापरवाही उजागर हुई है। उन्होंने बताया कि उक्त मामले में उन्होंने सिविल सर्जन को दोनों एएनएम को सस्पेंड करने तथा अस्पताल प्रबंधक एवं महिला चिकित्सक से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया है। डीएम ने बताया कि महिला चिकित्सक एवं अस्पताल प्रबंधक का स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं पाए जाने पर उनपर आगे की कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने निजी क्लीनिक की जांच का भी दिया है निर्देश
जांच में दो पॉजिटिव मिलने के बाद आथर ग्रामीण बैंक सील यह भी पढ़ें
जिलाधिकारी ने बताया कि इस मामले में उन्होंने उस निजी क्लीनिक के जांच का भी निर्देश दिया है, जहां महिला का प्रसव कराया गया था और नवजात के परिजनों को ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ सदर अस्पताल भेज दिया गया था। जिलाधिकारी ने बताया कि यह देखने वाली बात होगी कि महिला का प्रसव कराने वाला वह क्लीनिक रजिस्टर्ड था या नहीं? वहां चिकित्सक एमबीबीएस थे या नहीं? डीएम ने बताया जांच में अगर निजी क्लीनिक खरा नहीं? उतरता तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार