पाकिस्तान से रॉकेटों के हमले में अफगानिस्तान नौ लोगों की मौत, 50 घायल

पाकिस्तान ने अपनी दक्षिण पश्चिमी सीमा से अफगानिस्तान के एक सीमावर्ती शहर पर रॉकेट दागे, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य लोग घायल हो गए। अफगानिस्तान के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह दावा किया। दूसरी ओर, पाकिस्तान ने कहा कि अफगान सीमा रक्षकों ने पहले हमला किया।

अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान ने गुरुवार को स्पिनबोल्डक में रॉकेट दागे, जिनमें नौ लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य लोग घायल हो गए। इसके बाद अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि अफगान बलों ने ''निर्दोष आम नागरिकों'' और पाकिस्तानी बलों पर ''बिना उकसावे के गोलीबारी' की जिसके बाद पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई की। पाकिस्तान ने कहा कि बाद में सैन्य एवं राजनयिक माध्यमों से तनाव कम किया गया।
अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले में नौ की मौत
अफगानिस्तान के पूर्वी लोगार प्रांत में गुरुवार को आत्मघाती बम हमले में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई तथा 40 लोग घायल हो गए। यह हमला प्रांत की राजधानी पुल-ए-आलम में एक पुलिस जांच चौकी को निशाना बनाकर किया गया था। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन ने पहले कहा कि हमले की चपेट में आए ज्यादातर लोग आम नागरिक हैं लेकिन बाद में बताया कि मारे गए छह लोग पुलिसकर्मी तथा तीन आम नागरिक हैं। उन्होंने यह भी बताया कि हमले में ज्यादा संख्या में आम नागरिक घायल हुए हैं।
प्रांतीय पुलिस के प्रवक्ता शाहपुर अहमदजई ने बताया कि हमले में मारे गए आम लोग वे हैं जो कार में सवार थे और चौकी पर जांच के लिए रुके थे। मृतकों के अलग-अलग आंकड़े सामने आए हैं। प्रांतीय परिषद के प्रमुख ने कहा कि हमले में 15 लोगों की मौत हुई है। जिस अस्पताल में पीड़ितों को लाया गया, वहां मौजूद लोगों ने बताया कि बम हमले में घायल कई बच्चे भी यहां लाए गए।
ईद उल अजहा से एक दिन पहले हुए इस हमले की तालिबान ने जिम्मेदारी नहीं ली है। त्योहार को देखते हुए तालिबान ने तीन दिन के संघर्षविराम की घोषणा की थी। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि संघर्ष विराम जारी है। उन्होंने हमले के लिए खुफिया एजेंसियों को दोष दिया और कहा कि वे चाहती हैं कि अफगानिस्तान में लड़ाई जारी रहे।

अन्य समाचार