Toyota Urban Crusier जल्द होगी भारत में लॉन्च, जानें किमत

नई दिल्ली। टोयोटा अपनी मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा पर आधारित अर्बन क्रूज़र को सितंबर में लॉन्च करेगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कोरोनवायरस वायरस की महामारी को कितनी जल्दी नियंत्रित किया जा सकता है।

हालांकि भारत के लिए टोयोटा की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी अनिवार्य रूप से एक बैज-इंजीनियर विटारा ब्रेज़ा है, लेकिन मारुति से इसे अलग करने में मदद करने के लिए काफी कुछ बदलाव होंगे। जबकि Glanza - पहला मारुति-आधारित टोयोटा - बैज के लिए बलेनो सेव के समान है, टोयोटा शहरी क्रूजर को कुछ प्रमुख क्षेत्रों में बदल दिया जाएगा।
उदाहरण के लिए, यह अपेक्षाकृत अधिक सस्ती-टू-चेंज 'सॉफ्ट पार्ट्स' के साथ, टोयोटा बम्पर की अधिकता प्राप्त करेगा, जैसे कि प्लास्टिक की बंपर और ग्रिल, जिसमें अधिकांश ट्विक्स देखने को मिलते हैं। टोयोटा, अर्बन क्रूजर के पिछले हिस्से में भी छोटे बदलाव करेगी, ताकि ब्रेज़ा से इसे अलग किया जा सके।
हेडलाइट्स और टेल-लाइट्स जैसे पार्ट्स, जो बदलने के लिए अधिक महंगे हैं, केवल हल्के से बदले जाने की संभावना है। मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट एसयूवी से लिए गए मिश्र धातु के पहियों के साथ, शीट-मेटल परिवर्तन नहीं होंगे।
एक और महत्वपूर्ण परिवर्तन टोयोटा इंटीरियर के लिए है। वर्तमान ब्रेज़्ज़ा का केबिन ग्रे प्लास्टिक का एक द्रव्यमान(Mass) है और इनसाइड्स को ब्राइट करने के लिए और इसे थोड़ा अधिक अपमार्केट देखने के लिए, टोयोटा हल्के रंगों और कुछ नए 'ग्राफिक्स' का उपयोग करेगा।
टोयोटा का अर्बन क्रूजर भी कॉम्पैक्ट एसयूवी में से पहला हो सकता है जो मैनुअल वर्जन पर हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगा। हाइब्रिड प्रौद्योगिकी टोयोटा के वैश्विक(Globally) दर्शन का अभिन्न अंग है और इसे व्यापक रूप से ईंधन की बचत के उपाय के रूप में स्वीकार किया जाता है।
नतीजतन, मैनुअल वैरिऐट लगभग निश्चित रूप से परीक्षण प्राधिकरण एआरएआई से एक बेहतर ईंधन अर्थव्यवस्था रेटिंग प्राप्त करेगा। दिलचस्प बात यह है कि परंपरागत रूप से प्यास बुझाने वाले स्वचालित संस्करण को ब्रेज़्ज़ा पर उच्च स्थान पर रखा गया है - 18.76kpl पर - हल्के-संकर के लिए धन्यवाद।
इस बीच, गैर-संकर मैनुअल विटारा ब्रेज़्ज़ा (आमतौर पर एक मैनुअल अपने स्वचालित समकक्ष की तुलना में अधिक कुशल है) वर्तमान में केवल 17.03kpl पर रेटेड है।
हालांकि ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों तरह के अर्बन क्रूजर माइल्ड-हाइब्रिड होंगे, लेकिन इसमें ISG एक्सटर्नल बैजिंग नहीं होगी - टोयोटा इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर के रूप में सिस्टम को संदर्भित करता है।
अर्बन क्रूज़र की कीमत
टोयोटा की अर्बन क्रूजर को मारुति सुजुकी इंडिया द्वारा ब्रेजा के समान असेंबली लाइन पर तैयार किया जाएगा। शहरी क्रूजर की कीमतों में मारुति विटारा ब्रेज़ा के समान होने की उम्मीद है, जो लगभग 750,000 रुपये से लेकर 11.5 लाख रुपये तक है, लेकिन टोयोटा अपने टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट को अधिक सुविधाओं के साथ लोड करके और अधिक समय प्रदान करके ग्राहकों को लुभाएगा। 3-वर्ष या अधिक मानक वारंटी पैक।
पावर
टोयोटा अर्बन क्रूजर में मारुति ब्रेजा वाला इंजन मिलेगा। 1.5-लीटर का यह पेट्रोल इंजन 6,000rpm पर 103bhp का पावर और 4,400rpm पर 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गिरबॉक्स के ऑप्शन मिलते हैं। टोयोटा की एसयूवी में मैन्युअल वर्जन में भी हाइब्रिड टेक्नॉलजी मिलने की उम्मीद है, जबकि ब्रेजा में हाइब्रिड टेक्नॉलजी सिर्फ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ मिलती है। इससे एसयूवी के मैन्युअल वर्जन में भी बेहतर माइलेज मिलेगा।

अन्य समाचार