इन बॉलीवुड फिल्मों में है राम मंदिर का जिक्र, विरोध के बावजूद जीते कई अवॉर्ड

अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम 5 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे और इसकी आधारशिला रखेंगे। भूमि पूजन को लेकर लोगों के बीच खुशी का माहौल है। राम मंदिर (Ram Mandir) को लेकर कई सालों से विवाद चलता आ रहा थ। इस मामले को लेकर कई फिल्में भी बनी, जिसको लेकर उस वक्त विवाद भी खड़े हुए। आइये जानते है, वो फिल्में जिनमें राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद का जिक्र था।

'गेम ऑफ अयोध्या'- 'गेम ऑफ अयोध्या' फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में 1992 की अयोध्या की पूरी कहानी दिखाई गई। फिल्म को लिब्राहन आयोग के रिपोर्ट के आधार पर बनाई गई थी। फिल्म में एक पत्रकार गलत रिपोर्टिंग करता है और उसे सच बनाकर लोगों के सामने पेश करता है, लेकिन बाद में वो अपनी इस भूल को सुधारना भी चाहता है।
'सात खून माफ'- साल 2011 में रिलीज हुई 'सात खून माफ' में भी अयोध्या का जिक्र किया गया था। इस फिल्म का डायरेक्शन विशान भारद्वाज ने किया। फिल्म का एक डायलॉग है कि 'कोई कहता है एक मस्जिद थी, कोई कहता है एक मंदिर था.. मंदिर ये चुप है, मस्जिद है गुमसुम, इबादत तक पड़ेगी..'
'ब्लैक फ्राइडे'- फिल्म 'ब्लैक फ्राइडे' साल 2007 में रिलीज हुई। फिल्म की कहानी एक स्कूल छात्रा मयूरी कांगो की है, जो 1992 में बाबरी मस्जिद को गिराए जाने के चलते फैली हिंसा में अपने दादा को खो देती है। फिल्म को बेस्ट डायरेक्शन और स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड भी मिला था। ये फिल्म सिर्फ 70 दिनों में बनकर तैयार हो गई थी।
'स्टीकर'- साल 2010 में रिलीज 'स्टीकर' एक रोमांटिक मूवी थी। इस फिल्म में हिंदू लड़के और मुस्लिम लड़की के बीच प्यार को दिखाया गया है। दोनों की जिंदगी बाबरी मस्जिद गिराए जाने के बाद हुए दंगों में तहस नहस हो जाती है।

अन्य समाचार