राजनैतिक मुद्दा बनता जा रहा सुशांत सिंह राजपूत केस, जानिए ये 7 अहम बातें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को सुशांत सिंह राजपूत की मौत की सीबीआई जांच की सिफारिश की। नीतीश कुमार ने एनडीटीवी को बताया, "चूंकि परिवार ने अपनी सहमति दे दी है, इसलिए हम एफआईआर की सीबीआई जांच की सिफारिश कर रहे हैं, जो बिहार में दर्ज हुई थी।" महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इससे पहले 14 जून को अभिनेता की मौत की मुंबई पुलिस जांच के साथ-साथ सीबीआई जांच से इनकार कर दिया था।

हम आपको ऐसे बिंदु बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको जान लेना जरूरी है।

अभिनेता के पिता केके सिंह ने सीबीआई जांच की मांग को लेकर आवाज उठाई थी। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा कल साझा किए गए एक वीडियो में, केके सिंह ने कहा: "25 फरवरी को, मैंने बांद्रा पुलिस को सूचित किया कि मेरे बेटे का जीवन खतरे में है। 14 जून को उनकी मृत्यु हो गई और मैंने उन्हें अपनी शिकायत में लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा। 40 दिन बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। "
नीतीश कुमार का यह कदम सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुशांत सिंह राजपूत के दोस्त रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुनवाई के एक दिन पहले आया है, जिसमें जांच को पटना में दायर एफआईआर को मुंबई में स्थानांतरित करने की मांग की गई है।
रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मानसिन्दे ने कहा, "जब बिहार में कोई कानूनी आधार नहीं है, तो सीबीआई के पास कोई भी कानूनी आधार नहीं हो सकता। हिंदी फिल्मों के उभरते सितारे 34 वर्षीय सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को अपने मुंबई अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे। मुंबई पुलिस ने कहा कि यह आत्महत्या थी और आरोपों की पूछताछ कर रही थी कि अभिनेता अवसाद से पीड़ित थे और उन्हें खुद को दरकिनार कर दिया गया था।

बिहार पुलिस ने जांच तब शुरू की जब अभिनेता के परिवार ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ शिकायत दर्ज की, और अपने खाते से पैसे ट्रांसफर करने और मानसिक रूप से परेशान करने का आरोप लगाया। शिकायत में आरोप लगाया गया कि सुशांत सिंह के खाते से 15 करोड़ रुपये गायब थे। मुंबई पुलिस का कहना है कि उसे रिया चक्रवर्ती द्वारा किसी भी वित्तीय गलत काम का कोई सबूत नहीं मिला है।
बिहार में विपक्ष और सत्तारूढ़ सहयोगियों के साथ सीबीआई जांच की मांग करने और नीतीश कुमार को पहले से सक्रिय कदम न उठाने के लिए आलोचना का सामना करने के साथ मामले ने राजनीतिक मोड़ ले लिया है। आलोचकों का कहना है, मुख्यमंत्री के इस बोध का संकेत है कि यह मामला इस साल के अंत में बिहार चुनावों पर छाया पड़ सकता है।
चिराग पासवान, जिनकी लोक जनशक्ति पार्टी, बिहार के सत्तारूढ़ गठबंधन में नीतीश कुमार की सहयोगी है, ने भी सुबह मुख्यमंत्री से बात की।
कल बिहार विधानसभा में, एक भाजपा विधायक नीरज बबलू - सुशांत सिंह के चचेरे भाई - ने सीबीआई जांच की मांग करते हुए आरोप लगाया कि उनकी मौत "हत्या" थी। विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने इसका समर्थन किया। नीरज बबलू की पत्नी नूतन सिंह चिराग पासवान की पार्टी के सदस्य हैं। सूत्रों ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया था कि बिहार मामले को मुंबई स्थानांतरित करने के लिए कल सुप्रीम कोर्ट में रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुनवाई से पहले सीबीआई जांच का आह्वान किया जाए।

अन्य समाचार