कोरोना के बीच इंग्लैंड अपनी दूसरी व पाक खेलना जा रही है अपनी पहली टेस्ट सीरीज, पढ़े

कोरोनावायरस के बीच इंग्लैंड अपनी दूसरी व पाक पहली टेस्ट सीरीज खेलने जा रहा है. दोनों टीमों के बीच 3 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच कल से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा.

इंग्लैंड टीम 10 वर्ष से पाक के विरूद्ध टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है, जबकि वह 6 वर्ष से घर में कोई सीरीज नहीं हारा. ऐसे में इंग्लिश टीम के पास रिकॉर्ड सुधारने का मौका है.
इससे पहले इंग्लैंड टीम ने जुलाई 2010 में पाक के विरूद्ध 3-1 से घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी. तब से अब तक 10 वर्ष में दोनों के बीच 4 टेस्ट सीरीज खेली गईं. इनमें 2012 व 2015 में पाक ने दो सीरीज जीतीं, जो यूएई में हुई थी. जबकि इंग्लैंड में खेली गईं 2016 व 2018 में दो टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थीं.
वेस्टइंडीज को हराने वाली टीम ही पाक के विरूद्ध उतरेगी कोरोना महामारी के बीच 117 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी 8 जुलाई को इंग्लैंड से ही हुई थी. इसी महीने इंग्लिश टीम ने वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया था. इसी विजेता टीम को इंग्लैंड बोर्ड ने पाक के विरूद्ध सीरीज में भी बरकरार रखा है. इस सीरीज की 4 पारियों में तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने 16 विकेट लेकर करियर के 500 टेस्ट विकेट सारे किए थे.
इंग्लिश टीम ने 6 में 8 घरेलू सीरीज जीती इंग्लैंड अपने घर में 6 वर्ष से कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारा है. इस दौरान इंग्लिश टीम ने 12 में से 8वीं द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं, जबकि 4 ड्रॉ खेली हैं.
हेड-टू-हेड इंग्लैंड ने पाक के विरूद्ध अब तक 83 में से 25 टेस्ट जीते हैं. 21 में उसे पराजय मिली, जबकि 37 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. वहीं, घर में इंग्लिश टीम ने पाक को 53 में से 23 टेस्ट में हराया है. 12 मैच में इंग्लैंड को पराजय मिली, जबकि 18 टेस्ट ड्रॉ खेले गए.
पाकिस्तान टीम इंग्लैंड में 15 में से सिर्फ 3 सीरीज ही जीत सका सीरीज की बात की जाए तो दोनों टीमें अब तक 25 बार आमने-सामने आई हैं. इस दौरान इंग्लैंड ने 9 सीरीज जीती, 8 में उसे पराजय मिली. 8 सीरीज ड्रॉ खेली गईं. वहीं, इंग्लैंड ने घर में 15 में से 7 टेस्ट सीरीज में पाक को हराया है. तीन में टीम को पराजय मिली, जबकि 5 सीरीज ड्रॉ रही हैं.
पिच व मौसम रिपोर्ट: मैनचेस्टर में मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे. बारिश की संभावना है. ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी. टॉस जीतने वाली टीम यहां पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी. इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का सक्सेस रेट 39.5% रहा है.
इस स्टेडियम में कुल टेस्ट: 81
सीरीज में हार-जीत के बाद टेस्ट चैम्पियनशिप पर असर इंग्लैंड यदि क्लीन स्वीप करती है तो एक पायदान का लाभ होगा व 346 के साथ दूसरे नंबर पर ही रहेगी. वहीं, पाक 3-0 से सीरीज जीतता है तो दो पायदान का लाभ होगा व 260 पॉइंट के साथ तीसरे नंबर पर पहुंचेगा. जबकि इंग्लैंड टीम 226 अंक के साथ चौथे नंबर पर खिसक जाएगी. हिंदुस्तान के 360 अंक के साथ टॉप पर बरकरार रहेगा.
दोनों टीमें: पाकिस्तान: अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम (उपकप्तान), आबिद अली, असद शफीक, फहीम अशरफ, फवाद आलम, इमाम उल हक, इमरान खान, काशिफ भट्टी, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सरफराज अहमद, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, सोहेल खान, उस्मान शिनवारी, वहाब रियाज व यासिर शाह.
इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रावली, सैम करन, ओली पोप, डॉम सिबली, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स व मार्क वुड. रिजर्व प्लेयर: जेम्स ब्रैसी, बेन फॉक्स, जैक लीच व डैन लॉरेंस.

अन्य समाचार