जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 842, सात की मौत, आठ मधेपुरा रेफर

अररिया। जिले में कोरोना कहर बनकर टूट पड़ा है। हर दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो रही है। जिले में मंगलवार को 32 कोरोना संक्रमित मिले। इसके साथ ही अभी तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 842 हो गई है। जिसमें अबतक सात की मौत हो चुकी है और आठ की हालत काफी गंभीर है, जिसे बेहतर उपचार के लिए मधेपूरा रेफर किया गया है। वर्तमान में 313 कोरोना संक्रमित आइसोलेशन सेंटर में भर्ती है। जिसका उपचार चल रहा है। मंगलवार को 32 नए कोरोना संक्रमित मिले जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा है। चिकित्सकों का कहना है कि आंकड़े दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। इन सबके बीच एक अच्छी खबर यह भी है कि 435 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर अपने घर भी चले गए।

विवाहिता के अपहरण का मामला निकला फर्जी यह भी पढ़ें
जिले के सदर अस्पताल व अनुमंडल अस्पताल में कोरोना की जांच की व्यवस्था है। हर दिन करीब सौ लोगों की जांच का लक्ष्य है। जिले में अभी तक 11492 लोगों की जांच हो चुकी है। इसमें 10203 की रिपोर्ट आई है। 131 रिजेक्ट हो गए। 1146 की रिपोर्ट प्रतीक्षा में है। वर्तमान में साढ़े तीन सौ से अधिक कोरोना पॉजिटिव का इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि कारोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन में प्रथम और दूसरे चरण में डोर टू डोर जांच कराई जा रही है। अबतक 2440 घरों में रहने वाले सदस्यों की डोर टू डोर जांच हुई है। साथ ही लोगों को कारेाना संक्रमण से बचने के लिए टिप्स बताए जा रहें। जिला, अनुमंडल व प्रखंड स्तरीय अस्पतालों में स्क्रीनिग की व्यवस्था है।
- जागरूकता की घोर कमी
सरकारी लाख कोशिशों के बाद भी कोरोना वायरस फैलने से रोका नहीं जा सका है। संक्रमण से बचाने के लिए प्रचार प्रसार, मास्क, सैनिटाइजर, क्वारंटाइन सेंटरों व प्रवासी मजदूरों पर जिले करोड़ों रुपये खर्च हो गए। लोगों का रोजगार धंधा सब चौपट हो गया। बच्चों की पढ़ाई नुकसान हो रहा है। किसान खून की आंसू रोने को विवश है। देहाड़ी मजूदरों में फकाकसी की नौबत आ गई है। बावजूद जिले के अधिकांश लोगों में अब भी जगारूकता की घोर कमी है। हाट बाजारों में बड़ी संख्या में लोग न तो मास्क का प्रयोग करते और न ही शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं। खास कर ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति चिताजनक है। ग्रामीण हाट बाजारों में लोग स्वास्थ्य विभाग के गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है। इससे खतरा और बढ़ता ही जा रहा है। कोट- कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हर व्यक्ति को सावधानी बरतनी होगी। तभी कोरोना का पूरी तरह मात दिया जा सकता है। मास्क का प्रयोग व शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य है। लोगों को चौक चौराहे व भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परेहज करना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। तेजी से सदिग्धों की जांच कराई जाती है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया जाता है। स्वास्थ्य विभाग के प्रयास से चार सौ से अधिक कोरोना संक्रमित रोगियों ठीक घर भेजा गया है। कोरोना से डरने की नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है। - डॉ. मदनमोहन प्रसाद सिंह, सीएस अररिया
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार