बॉलीवड एक्ट्रेस काजोल व अजय देवगन की जाने लव स्टोरी

बॉलीवड में अपनी चुलबली अदाओं से सबको दीवाना बनाने वाली एक्ट्रेस काजोल (Kajol) आज 46 वर्ष की हो गई हैं। 5 अगस्त 1974 को जन्मी काजोल ने जब अपनी पहली फिल्म 'बेखुदी' साइन की तब वे 16 वर्ष की थीं व स्कूल में पढ़ाई कर रही थीं।

उन्होंने फिल्मों में करियर बनाने के लिए स्कूल छोड़ दिया। कजोल की गिनती बॉलीवुड में बहुत ज्यादा पास अभिनेत्रियों में होती है। आइए उनके बर्थडे पर जानें कुछ रोचक बातें।
*काजोल फिल्मी परिवार से हैं। उनके पिता शोमू मुखर्जी निर्माता-निर्देशक रहे हैं। उनकी मां तनुजा, मौसी नूतन, नानी शोभना समर्थ व परनानी रतन बाई मशहूर अभिनेत्री रही हैं। *काजोल अपने मुंहफट व्यवहार के लिए जानी जाती हैं। वह बात मन में नहीं रखती व उनके हिसाब से वह 100 में से 99 लोगों को पसंद नहीं करतीं। *काजोल व शाहरुख खान की जोड़ी बेहद पास रही है व दोनों की साथ में की गई कोई भी फिल्म फ्लॉप नहीं रही। 'बाजीगर', 'करण अर्जुन', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'माई नेम इज खान' ब्लॉकबस्टर रही हैं। *फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' की टाइटल को जहां सभी ने पसंद किया, वहीं काजोल ने इसे 'टपोरी' करार दिया था। यह टाइटल अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर ने सुझाया था। *पद्मश्री से सम्मानित काजोल 6 फिल्मफेअर अवॉर्ड्स जीत चुकी हैं।
काजोल-अजय की लव स्टोरी आमतौर पर प्रेम विषय में कोई लड़का किसी लड़की को प्रपोज करता है, लेकिन यहां काजोल ने अजय देवगन को प्रपोज किया था। अजय देवगन व काजोल की मुलाकात पहली बार सेट पर हुई थी, पहली मुलाकात में काजोल को लगा कि अजय बहुत घमंडी हैं, लेकिन बाद में उनका ये भ्रम दूर हो गया व दोनों में दोस्ती हो गई। बताया जाता है कि काजोल अपने बॉयफ्रेंड से जुड़ी सलाह अजय देवगन से लिया करती थीं। काजोल व अजय एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए, लेकिन कब उनकी ये दोस्ती प्यार में बदल गई उन्हें पता ही नहीं चला। दिलचस्प बात तो यह है कि दोनों में से किसी ने भी एक-दूसरे को प्रपोज नहीं किया, पर दोनों को इस बात का अहसास था कि वो एक-दूसरे के साथ ही रहना चाहते हैं।
घर के टैरेस पर हुई दोनों की शादी अजय व काजोल ने विवाह करने का निर्णय किया, लेकिन अजय ग्रैंड ढंग से विवाह बिल्कुल भी नहीं करना चाहते थे, इसलिए वो अपने बेडरूम से तैयार होकर अपने घर के छत पर गए, जहां विवाह की सारी रस्में निभाई गई। उन्होंने घर की छत पर काजोल के साथ सात फेरे लिए व वापस अपने कमरे में आ गए। दोनों ने 24 फरवरी 1999 को विवाह की थी।
अजय को नापंसद करती थी काजोल की फैमिली दरअसल, नेहा धूपिया के रेडियो शो #NoFilterNeha में काजोल ने कहा, 'कोई नहीं चाहता था कि मैं व अजय विवाह करें। मेरा परिवार बहुत कन्फ्यूज्ड था। जब मैंने पापा को बोला कि मैं अजय से विवाह करना चाहती हूं तो उन्होंने एक सप्ताह तक मुझसे बात नहीं की। ' काजोल के पिता ने बोला था कि उनका करियर बहुत अच्छा चल रहा था व विवाह के लिए उनकी आयु भी बहुत कम थी। लेकिन काजोल अपनी बात पर अड़ी रही।
हनीमून के दौरान अजय ने बनाए बहाने काजोल ने हनीमून से जुड़े भी कई किस्से शेयर किए थे। उन्होंने बताया कि मेरी शर्त थी कि हम 2 महीने के लिए हनीमून पर जाएंगे। आस्‍ट्रेलिया, लॉस वेगास व कई जगहें घुमने के 40 दिन बाद जब हम ग्रीस पहुंचे तो अजय बहुत ज्यादा थक चुके थे। काजोल ने बोला कि एक प्रातः काल अजय उठे व बोले, मुझे बुखार आ रहा है व तेज सिर दर्द हो रहा है। मैंने बोला कि मैं आपको दवाइयां दे देती हूं। लेकिन अजय बार-बार यही कह रहे थे, मेरी तबियत अच्छा नहीं है। अजय ने बोला कि, 'घर चलो'। ऐसे में हम बीच हनीमून से मुंबई वापस आ गए।

अन्य समाचार