इंग्लैंड के कैप्टन इयोन मोर्गन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में धोनी को छोड़ा पीछे

इंग्लैंड को वनडे का वर्ल्ड चैम्पियन बनाने वाले कैप्टन इयोन मोर्गन इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कैप्टन सबसे ज्यादा छक्के (215) लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने मंगलवार को आयरलैंड के विरूद्ध तीसरे वनडे में यह उपलब्धि हासिल की. मोर्गन ने पूर्व भारतीय कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी के 211 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ा.

मोर्गन को यहां तक पहुंचने में 163 मैच लगे, जबकि धोनी ने बतौर कैप्टन 332 मैच में इतने छक्के लगाए. इंग्लैंड के कैप्टन ने मैच में 78 गेंद पर शतक लगाया. आउट होने से पहले उन्होंने 84 गेंद पर 106 रन का पारी खेली. इसमें उन्होंने 15 चौके व 4 छक्के लगाए.
रिकी पोंटिंग बतौर कैप्टन छक्के लगाने के मुद्दे में तीसरे जगह पर
इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कैप्टन सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मुद्दे में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 324 मैच (टेस्ट, वनडे व टी-20) में 171 छक्के लगाए हैं. इस लिस्ट में न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम 170 छक्कों के साथ चौथे व एबी डिविलियर्स 124 मैच में 135 छक्कों के साथ पांचवें जगह पर हैं.
इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कैप्टन सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी
क्रिस गेल ने सबसे ज्यादा 534 छक्के लगाए
वहीं, ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 462 मैच (टेस्ट, वनडे व टी-20) में 534 छक्के लगाए हैं. दूसरे नंबर पर पाक के शाहिद अफरीदी हैं. उन्होंने 508 मैच में 476 छक्के जड़े हैं. तीसरे जगह पर 423 छक्के लगाने वाले भारतीय ओपनर रोहित शर्मा हैं.
धोनी इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. उन्होंने 359 छक्के लगाए हैं, जबकि इंग्लैंड कैप्टन मोर्गन भी ज्यादा पीछे नहीं हैं. उन्होंने अपने करियर में अब तक 324 छक्के लगाए हैं.
मोर्गन के वनडे करियर का 14वां शतक मोर्गन ने आयरलैंड के विरूद्ध तीसरे वनडे में न सिर्फ बतौर कैप्टन सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड तोड़ा, बल्कि उन्होंने 14वां शतक भी लगाया. हालांकि, इंग्लैंड के लिए यह उनका 13वां शतक है. वनडे में एक सेंचुरी उन्होंने 2007 में आयरलैंड की ओर से खेलते हुए लगाई थी.
मोर्गन इंग्लैंड की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मुद्दे में दूसरे नंबर पर आ गए. उनसे पहले मार्कस ट्रेस्कोथिक के नाम यह रिकॉर्ड था. उन्होंने 12 शतक लगाए थे. इस फॉर्मेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 16 शतक जो रूट ने लगाए हैं.

अन्य समाचार