बिदुपुर में आंधी-पानी से कई पेड़ गिरे, बिजली की सप्लाई चरमराई

बिदुपुर : बिदुपुर प्रखंड क्षेत्र में बीते बुधवार की शाम लगभग छह बजे आयी तेज आंधी एवं बारिश के कारण जगह-जगह पेड़ों की शाखाएं 33 केवीए एवं 11 केवीए लाइन पर गिर गईं, जिससे बुधवार की शाम से ही पूरे प्रख्ड क्षेत्र में बिजली की सप्लाई बाधित है। पूरा क्षेत्र अंधेरा में डूबा हुआ है। बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण पेयजल की सप्लाई भी बाधित हो गयी है। लोगों के घरों में लगे इन्वर्टर भी बैठ गए, वहीं मोबाइल चार्ज करना भी मुश्किल हो गया है। केला बगानों में केले के पौधे भी भारी संख्या में गिरे हैं, जिस कारण केला उत्पादक किसान काफी निराश हैं।

कांग्रेस की वर्चुअल बैठक में केंद्र व राज्य सरकार की खिचाई यह भी पढ़ें
मालूम हो कि बिजली विभाग के द्वारा लगभग दो-तीन माह पूर्व पड़ों की डालियों छटाई करायी गयी थी, ताकि बरसात में परेशानी नहीं हो। यदि विभाग के द्वारा
इमानदारीपूर्वक डालियों की छटाई करायी जाती तो यह स्थिति देखने को नहीं मिलती। बिजली विभाग रख रखाव के नाम पर केवल खानापूर्ति करता है। इस सम्बन्ध में बिजली विभाग के कनीय अभियंता सुधांशु भूषण ने बताया कि 33 केवीए लाइन में ताड़ के पेड़ के गिर जाने से आठ पोल के इंसुलेटर आदि क्षतिग्रस्त हो गए हैं। चंवर क्षेत्र में जलजमाव के कारण भी मरम्मत में परेशानी हो रही है। बुधवार की देर रात तक कर्मी मरम्मत में जुटे रहे और गुरुवार की सुबह से ही कर्मी लाइन ठीक करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 33 केवीए लाइन ठीक हो जाने के बाद 11 केवीए लाइन में पेट्रोलिग कराकर लाइन चालू करने का प्रयास देर शाम तक किया जाएगा।
इधर बिदुपुर डीह निवासी शत्रुघ्न प्रसाद राय ने बताया कि बिजली विभाग रख-रखाव के प्रति उदासीन है, जिस कारण समस्या हो रही है। गोखुला निवासी धीरज यादव ने आरोप लगाया कि बिजली विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मी कार्य के प्रति लापरवाह हैं। प्रत्येक दिन तो बिजली की आपूर्ति बाधित होती रहती है। विधुत विनियामक आयोग के सदस्य प्रोफेसर प्रमोद कुमार शर्मा ने बताया कि आगामी बैठक में वे स्थानीय समस्या को उठाएंगे। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग में कार्य करने की संस्कृति समाप्त हो रही है, दुखद है।लाइन बाधित रहने के कारण बाजार फीडर, केला बगान फीडर, चकसिकन्दर फीडर, नलकूप फीडर, चकौसन फीडर आदि में बिजली आपूर्ति बाधित है। पूरा क्षेत्र अंधेरा में डूबा हुआ है। चेहराकलां : प्रखंड क्षेत्र समेत आसपास के इलाकों में बुधवार की शाम को तेज रफ्तार से आयी आंधी के साथ बर्षा के कारण आधा दर्जन से अधिक बिजली के पोल क्षतिग्रस्त हो गए। क्षेत्र में पिछले 18 घंटे से बिजली की सप्लाई बाधित है। लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। ।
मिली जानकारी के अनुसार उत्क्रमित मध्य विद्यालय बस्ती सरसिकन के समीप दो और सुमेरगंज फीडर में पांच पोल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कैलाजलालपुर, डंगहा, सलेमपुर,खाजेचांद छपरा के फकीर टोला, डुमरिया, खोरमपुर, अख्तियारपुर सेहान व मथना माल, करौना चौक के अलावा अन्य जगहों से 11 हजार वोल्ट के तार टूट गए हैं। चेहराकलां के कनीय विधुत आपूर्ति पदाधिकारी सतीश प्रसाद ने बताया कि बिजली आपूर्ति को सुचारू करने के लिए कर्मी लगे हुए हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार