खाद की कालाबाजारी रोकने को छापेमारी दल गठित

औरंगाबाद। जिले में यूरिया की हुई किल्लत के बीच थोक विक्रेताओं द्वारा खाद की कालाबाजारी करने का मामला दैनिक जागरण में छपने के बाद अधिकारी सचेत हुए हैं। जिले में खाद की कालाबजारी रोकने के लिए छापेमारी दल का गठन किया गया है। डीएम सौरभ जोरवाल ने जिला कृषि पदाधिकारी (डीएओ) को खाद की कालाबाजारी पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। रेक प्वाइंट से खाद उठाव से लेकर दुकानों तक पहुंचने और बिकने तक का मॉनीटरिग करने का निर्देश दिया है। एसडीएम डॉ. प्रदीप कुमार ने बताया कि खाद की कालाबाजारी करते जो भी पकड़े जाएंगे प्राथमिकी दर्ज करते हुए जेल भेजे जाएंगे। खाद बेचने का लाइसेंस को भी रद्द किया जाएगा। बताया कि इसके लिए डीएओ से बात की गई है।

मास्क लगाकर, शारीरिक दूरी बना सभी खोलें दुकान : एसडीएम यह भी पढ़ें
जिला कृषि पदाधिकारी अश्वनी कुमार ने बताया कि खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए छापामारी दल का गठन किया गया है। छापामारी टीम के द्वारा कार्रवाई शुरु कर दी गई है। सभी प्रखंडों के बीएओ को खाद की कालाबाजारी की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। जिले को अब तक प्राप्त हुई है 19 हजार 148 एमटी खाद :
जिले को अब तक 19 हजार 148 एमटी यूरिया खाद प्राप्त हुआ है। डीएओ ने बताया कि कुल 36 हजार एमटी उर्वरक की डिमांड की गई थी जिसमें 19 हजार 148 एमटी प्राप्त हुआ है। डीएपी की 7800 एमटी की डिमांड की गई थी जिसमें डिमांड से अधिक 9595 एमटी प्राप्त हुई है। डीएओ ने बताया कि अगस्त माह में विभिन्न उर्वरक कंपनियों के द्वारा 8500 एमटी यूरिया एवं 4100 एमटी डीएपी खाद की आपूर्ति की जाएगी। बताया कि किसानों को खाद की कमी नहीं होने दी जाएगी। दुकानदारों को निर्देश दिया गया है कि खाद का स्टॉक नहीं करेंगे। स्टॉक की शिकायत पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी। किसानों से भी अपील की है कि खाद के लिए परेशान न हों और खाद का स्टॉक नहीं करें।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार