राशन कार्ड उपभोक्ताओं से हो रही अधिक राशि की वसूली



किशनगंज। जनवितरण प्रणाली की दुकानों में राशन कार्डधारी से निर्धारित दर से अधिक की वूसली की जा रही है। पीएचएच कार्डधारी प्रति लाभुकों से प्रति सात रुपये व अंत्योदय कार्डधारी से 19 रुपये अधिक लिए जा रहे हैं। जिले में पीएचएच के 13,75, 402 लाभुक व अंत्योदय कार्डधारी 65,742 लाभुक हैं। लाभुकों का कहना है कि
जनवितरण प्रणाली विक्रेता प्रत्येक पीएचएच लाभुको से 13 रुपये के बजाय 20 रुपये व अंत्यदय लाभुको से 91 रुपये के बजाय 110 रुपये ले रहे हैं। नियमानुसार जनवितरण प्रणाली विक्रेता अपने दुकान के बोर्ड पर राशन का दर भी अंकित नहीं करते हैं। जिससे लाभुकों को सही दर की जानकारी हो सके।

इस हिसाब से राशन कार्डधारियों से प्रतिमाह एक करोड़ लाख 87 लाख की उगाही जिले के 572 जनवितरण प्रणाली विक्रेता कर रहे हैं। कोरोना वायरस जैसी महामारी और लॉकडाउन में लोग बेरोजगार हैं। ऐसे में इन गरीब लोगों से प्रतिमाह अधिक राशि की उगाही को लेकर लाभुक परेशान हैं। हालांकि अधिक राशि की उगाही की जानकारी अनुमंडल पदाधिकारी से लेकर प्रखंड के एमओ तक को है। लेकिन पदाधिकारियों का कहना है कि यदि कोई लाभुक शिकायत करेगा तभी तो कार्रवाई की जाएगी। एक तरफ सरकार गरीबो को मुफ्त राशन दे रही है तो दूसरी तरफ सरकार के इस योजना को धरातल पर उतारने में जो माध्यम बनाया गया है, वह उगाही में लिप्त है। वाला गरीबो का खून चूसने में लगा है। बताते चले कि जिले में पीएचएच और अंत्यदय के कुल 359,846 कार्डधारी हैं और लाभुक सदस्य 16,58, 869 है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार