2200 नए राशन कार्डधारी अनाज से हैं वंचित

जमुई। कोरोना संकट काल से गुजर रहे प्रखंड के 2200 से अधिक नए राशन कार्डधारी राशन से वंचित हैं। सरकार ने जीविका के जरिये राशन कार्ड से वंचित परिवारों का दो महीने पूर्व सर्वे कराया गया था। जीविका समूह द्वारा राशन कार्ड से वंचित 2200 से अधिक परिवारों की सूची सौंपी गई थी।

दरअसल, यह मामला तब सामने आया जब प्रखंड के भुल्लो पंचायत अंतर्गत लछुआड़ गांव के महादलित बस्ती की महिला कार्डधारी पुतुल देवी पति अरविद रविदास, नीतू देवी पति जमहिर रविदास, गूंजा देवी पति नरेश रविदास एवं रीना देवी पति मनोज रविदास को संबंधित जनवितरण विक्रेता उनके नाम का अनाज नहीं आने की बात कहकर लौटा दिया गया। यह मामला नए कार्डधारियों के नाम राशन के अप्राप्त आवंटन पर आकर अटक जाता है। राशन कार्ड की राहत सूची में पोर्टेबिलिटी नहीं होने से राशन नहीं मिलने की बात बताई जाती है। समाजसेवी लछुआड़ गांव निवासी सुमन सौरभ ने बताया कि जब पीओएस मशीन से खाद्यान्न वितरण पूरे बिहार में लागू हुआ था तो किसी भी लाभार्थी को खाद्यान्न लेने में कोई परेशानी नहीं होती थी। आज जिले में जितने भी नए राशन कार्ड बने हैं उन राशन कार्डधारी को अनाज से वंचित होना पड़ रहा है। आपदा की घड़ी में सरकार एवं उनके खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को चाहिए कि पोर्टेबिलिटी खोला जाए ताकि उन लाभुकों को राशन डीलर मुहैया करा सकें।

--
कोट
नए राशन कार्डधारियों का राशन के लिए आवंटन अप्राप्त है, जिसके कारण कार्डधारी को राशन से वंचित होना पड़ा है। अगस्त में राशन का आवंटन प्राप्त हो जाएगा और सभी कार्डधारियों को राशन मुहैया कराया जाएगा।
प्रशांत कुमार, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार