15 डीलरों ने फर्जी किसानों के नाम पर बेच दी उर्वरक

बक्सर : जिले में किसानों के लिए आपूर्ति की गई उर्वरक को फर्जी किसानों के नाम पर बेच देने का मामला उजागर हुआ है। जिले के ऐसे 15 डीलरों का नाम सामने आया है। जिन्होंने फर्जी किसानों के नाम पर भारी मात्रा में उर्वरक की बिक्री की है। जिले में बड़े पैमाने पर हुई गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद राज्य कृषि निदेशक ने जिला कृषि पदाधिकारी को पत्र लिखकर ऐसे सभी डीलरों के लाइसेंस तत्काल रद कर कानूनी कार्रवाई का निर्देश दिया है। मामला संज्ञान में आते ही जिलास्तरीय पदाधिकारियों के हाथ-पांव फूलने लगे। आननफानन में सूची में वर्णित सभी 15 डीलरों को 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण देने की मांग की गई है।

कोरोना संक्रमण रोकने में भारी न पड़ जाए लापरवाही यह भी पढ़ें
प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2019-20 में किसानों को पॉश मशीन के माध्यम से ही उर्वरक बिक्री का निर्देश दिया गया था। जिसमें एक किसान को अधिकतम एक दिन में 10 बोरी से अधिक उर्वरक की आपूर्ति नहीं की जानी थी। किसानों को उर्वरक की आपूर्ति आधारकार्ड की इंट्री के बाद दिए जाने का प्रावधान बनाया गया था। इस बीच जुलाई माह में रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में डीबीटी की समीक्षा के क्रम में पता चला कि जिले के कई डीलरों ने एक ही आधार कार्ड और नम्बर पर एक ही किसान के नाम डेढ़ से दो एमटी तक उर्वरक की बिक्री कर डाली है। इनमें से अधिकांश डीलरों ने बगैर आधार नम्बर के ही फर्जी किसानों के नाम उर्वरक की बिक्री की है। राज्य सरकार द्वारा भेजी गई सूची के अनुसार जिले में ऐसे 15 डीलरों के नाम शामिल हैं, जिन्होंने बगैर आधार नम्बर के ही या एक ही किसान के नाम पर टनों उर्वरक की बिक्री की है। डीएओ ने बताया कि सभी डीलरों के कैशमेमो का मिलान करके देखा जाएगा। यदि कोई बड़ा काश्तकार भी है, तब भी एक ही दिन एक ही नाम से डेढ़ सौ या दो सौ बोरी उर्वरक नहीं दिया जा सकता है।
फर्जी बिक्री के आरोपित डीलरों के नाम
फर्जी तरीके से उर्वरक बिक्री करने वाले डीलरों में राय ट्रेडर्स त्रिकलपुर राजपुर, विवेक इंटरप्राइजेज धनसोइ, दुर्गा इंटरप्राइजेज चौसा, सिंह खाद भंडार तियरा राजपुर, मुन्ना खाद बीज भंडार डुमरांव, अभिषेक इंटरप्राइजेज धनसोइ, बाबा पारसनाथ खाद भंडार जासो रोड बक्सर, शिवम खाद भंडार धनसोई, दुर्गा फर्टिलाइजर चौगाई, कृष्णा फर्टिलाइजर जासो रोड बक्सर, किसान फर्टिलाइजर तियरा राजपुर, आयुषी बीज भंडार बक्सर और मिश्रा बीज भंडार चक्की का नाम शामिल हैं।
गंगौली में कोरोना जांच टीम से युवकों ने की बदसलूकी यह भी पढ़ें
--------------------
जिले के 15 डीलरों पर बिना पॉस मशीन इस्तेमाल के ही उर्वरक बेचने का आरोप लगा है। राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में सभी डीलरों से 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण की मांग की गई है। सभी के कैशमेमो से बिक्री किए गए उर्वरक की मात्रा और किसानों के नाम-पता की तस्दीक की जाएगी। बावजूद, इसके जो भी डीलर दोषी पाए जाएंगे, उनके लाइसेंस रद कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
कृष्णानंद चक्रवर्ती, जिला कृषि पदाधिकारी, बक्सर।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार