अब अपनी प्रिस्क्रिप्शन डॉक्टर के पास लेकर जाने से मिला छुटकारा, 15 अगस्त को डीजी हेल्थ केयर लॉन्च करेंगे देश के प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: अभी तक डॉक्टर से दिखाने के लिए हम लोगों को अपनी बीमारी से संबंधित प्रशिक्षण और भारी भारी रिपोर्ट्स लेकर हॉस्पिटल जाना पड़ता था लेकिन कल प्रधानमंत्री मोदी इसे लेकर एक बड़ी घोषणा करने जा रहे हैं जिसमें वे एक तरह का डीजी हेल्थ केयर लॉन्च करेंगे जिसमें आप मोबाइल पर ही अपनी सारी सर्टिफिकेट्स को स्टोर कर पाएंगे. यह बिल्कुल डिजी लॉकर की तरह होगा जिस पर आप काफी कुछ सरकारी दस्तावेज सहित अपलोड कर सकते हैं. NDHM के तहत देश के प्रत्येक नागरिक की पर्सनल हेल्थ आईडी (Personal health ID) बनाई जाएगी।

आपको बता दें कि इसमें व्यक्ति की सारी स्वास्थ्य से जुड़ी बातों को डिजिटलाइज करके उसमें स्टोर कर दिया जाएगा। साथ ही साथ इसमें डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों का भी रजिस्ट्री किया जाएगा। सरकारी सूत्रों के मुताबिक योजना के प्रस्ताव को कैबिनेट से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। इस डाटा में डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी उपलब्ध होगी।
इन 4 फीचर्स के साथ लांच होने जा रही है यह योजना
यह योजना चार फीचर के साथ शुरू की जाएगी।
•हेल्थ आईडी
•पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड्स
•डिजी डॉक्टर
•हेल्थ फैसिलिटी रिजस्ट्री
इस योजना में ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन सेवा को भी शामिल किया जाएगा। इसके लिए गाइडलाइंस बनाई जा रही है।
ऐप के जरिए उठा सकेंगे लाभ
आपको हम बता दें कि जिस प्रकार सरकार ने डिजी लॉकर ऐप लॉन्च किया था उसी प्रकार सरकार इसका भी एक ऐप लांच करने जा रही है जिसकी मदद से आप अपने स्वास्थ्य से जुड़ी सारी जरूरी बातों को उसमें स्टोर कर पाएंगे जिसके बाद आपको इसी व्यस्तता है और उसमें लिखी सारी चीज डॉक्टर पर सकेगा। यहां तक कि आपकी इच्छा के विरुद्ध इस एप से कोई किसी भी तरह के की जानकारी नहीं चुरा सकेगा। साथ ही साथ बिना आपसे पूछे किसी भी जानकारी को किसी के साथ शेयर नहीं किया जा सकेगा। इसी तरह अस्पतालों और डॉक्टर को भी इस ऐप के लिए डिटेल उपलब्ध करना ऐच्छिक ही होगा, यानि कि उनकी मर्जी होगी तो वे शामिल होंगे।
क्या है इस योजना का लक्ष्य
•एक डिजिटल हेल्थ सिस्टिम बनाना और हेल्थ डेटा को मैनेज करना।
•हेल्थ डेटा कलेक्शन की क्वालिटी और प्रसार को बढ़ाना।
•ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करना जहां हेल्थकेयर डेटा की परस्पर उपलब्धता हो।
•पूरे देश के लिए अपडेटेड और सही हेल्थ रिजिस्ट्री को तुरंत तैयार करना।
आपको बता दें कि आयुष्मान भारत को लॉन्च करने वाली कंपनी NHA वो इस एप वेबसाइट और ऐप को तैयार किया है।

अन्य समाचार