शाकाहारी लोगों के लिए ये हैं प्रोटीन के 5 बेहतरीन स्रोत, जानें एक दिन में कितने प्रोटीन का सेवन करें!

प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने उन्हें मजबूत रखने के लिए जरूरी होता है. साथ ही यह स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपके पास एक प्रोटीन फूड्स लिस्ट है तो आप आसानी से रोजाना की डाइट को मेंटेन कर सकते हैं. कई लोग ये सवाल भी करते हैं कि एक दिन में कितने प्रोटीन का सेवन करना चाहिए? यहां जाने इसका जवाब इसके साथ ही यहां कुछ वेजिटेरियन प्रोटीन फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जिन्हें आप अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

वेजिटेरियन के लिए ये हैं प्रोटीन के बेस्ट सोर्स..
1. मसूर की दाल
अक्सर आप मसूरकी दाल का सेवन करते हैं होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि मसूर प्रोटीन की सबसे सस्ता और बेस्ट सोर्स है. वेजिटेरियन के लिए मसूर की दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत मानी जाती है. एक कप मसूर दाल में 230 कैलोरी, लगभग 15 ग्राम डाइटरी फाइबर और लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है. मसूर की दाल अलग-अलग कई किस्‍मों और रंगों में होती हैं. मसूर दाल से प्रोटीन लेने के लिए आप इसे कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं। मसूर की दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत मानी जाती है।
2. कद्दू के बीज
कदूद के बीजों में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. कद्दू के बीजों को वेजिटेरियन्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कद्दू का न सिर्फ सब्जी बल्कि कद्दू के बीज भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. कद्दू के बीजों में और भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. कद्दू के बीज एक आदर्श स्नैक्स हैं क्योंकि वे आपके पेट को लंबी अवधि तक भरते हैं. वे भूख के दर्द को दबाते हैं क्योंकि प्रत्येक 100 ग्राम में लगभग 560 कैलोरी और दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता का लगभग 50% प्रदान करते हैं।
3. सफेद चना
चना भी वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. जो लोग मांसहारी नहीं हैं वह शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए डाइट में सफेद चनों को शामिल कर सकते हैं. सफेद चनों को भी अलग-अलग तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो प्रोटीन के लिए सफेद चनों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
4. बादाम
बादाम भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. आप इसका सेवन आलमंड बटर के रूप में भी कर सकते हैं. जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं उनके लिए बादाम काफी जरूरी होते हैं. रोजाना एक्सरसाइज करने वाले लोगों को भी बादाम का सेवन करना चाहिए. अगर आप रोजाना सुबह भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो आपको कई कमाल के फायदे हो सकते हैं।
5. क्विनोवा
क्विनोआ को डाइट्री प्रोटीन के स्रोत के रूप में महत्व दिया जाता है, क्योंकि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. यह एक साबुत अनाज है. यह आंतों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह प्राकृतिक रूप से ग्‍लूटेन फ्री होता है. वेजिटेरियन लोग प्रोटीन के लिए क्विनोवा को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
एक दिन में कितनी मात्रा में करें प्रोटीन का सेवन
प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी अवयवों में से एक है. प्रोटीन इनटेक सभी के लिए जरूरी होता है. यह शरीर के उत्तकों की मरम्मत और उनके पुनर्निमाण में मददगार होता है. लेकिन इसके साथ ही साथ इन बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप इसे अपनी जरूरत के मुताबित ही लें. जरूरत से ज्यादा प्रोटीन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, तो वहीं प्रोटीन का कम सेवन भी ठीक नही. हमारे शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता शरीर के वजन के 1 ग्राम प्रति किलोग्राम पर लगभग होती है. इसलिए यदि आप 60 किलो के व्यक्ति हैं, तो आपको एक दिन में 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होगी।
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. राष्ट्रखबर इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

अन्य समाचार