किसी जन्नत से कम नहीं है भारत के ये सबसे सुंदर गाँव, जानिए इनकी खासियत

बर्फ से ढके पहाड़ चारों तरफ हरियाली और झरनों का नजारा किसे पसंद नहीं होगा। ऐसे में इन खूबसूरत जगह को स्वर्ग कहना गलत नहीं होगा । ऐसे नजारे को देखने के लिए कई लोग विदेश में जाना पसंद करते हैं। मगर क्या आप इस बात को जानते हैं कि भारत में कई सारी ऐसी जगह है स्वर्ग से कम नहीं लगती यहां की खूबसूरत वादियों में हर किसी के खो जाने का मन करता है। चलिए आज हम भारत के कुछ ऐसे गांव के बारे में आपको बता रहे हैं जो किसी जन्नत से कम नहीं हैं और उनकी खूबसूरत वादियां हर किसी को मोह लेती है।

स्मिथ यह कि मेघालय की राजधानी शिलांग से 11 किलोमीटर की दूर पहाड़ियों पर बसा हुआ है यह कुदरत का नजारा है। जो हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचता है। पहाड़ों के बीच वाला यह गांव एक अलग ही नजारा पेश करता है गांव की खासियत है कि यह प्रदूषण मुक्त एशिया का सबसे साफ खूबसूरत गांव का दर्जा दिया गया है। यहां के अधिकतर लोग सब्जियों और मसालों की खेती कर अपने जीवन का निर्वहन करते हैं। इसे शांत और खूबसूरत गांव में जाकर हर किसी को शांति का अनुभव होता है।
खोनोमा खूबसूरत हरी-भरी वादियों के बीच बस आई है गांव कोहिमा से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है। इस गांव को एशिया का सबसे हरा-भरा गांव माना जाता है। इस गांव में करीब 100 पर जातियों के वन्य जीव जीव जंतु मौजूद हैं इसके साथ ही सुंदर और हरियाली भरे गांव में करीब 200 पौधों की प्रजातियां पाई जाती हैं।
मिरिक यह खूबसूरत वादियों से भरा गांव दार्जिलिंग के पश्चिम की ओर समुद्र तल से करीब4905 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ हैं। लेकिन बहुत ही ज्यादा सुंदर है यहां पर बनी नीली झील इस गांव की सुंदरता को बढ़ाने का काम करती है। यह सुंदर सी झील चारों तरफ से देवदार पौधों से ढकी हुई है। इसके साथ ही यहां के चाय के बाद जंगली फूलों से चांद को देखकर हर किसी के मन में शांति का भाव उठता है।

अन्य समाचार