बारिश के मौसम में मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए जाने यह घरेलू उपाय

दुनिया का सबसे ज्यादा खतरनाक जीव मच्छर भी है। मच्छर के एक छोटे से डंक से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया व जीका वायरस जैसी खतरनाक बीमारियां होने का खतरा होता है।

बारिश का मौसम प्रारंभ होते ही डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियां अपने पैर पसारने ला जाती हैं। मच्छर न केवल रात्रि को आपकी नींद बेकार कर देते हैं बल्कि दिन में भी आपकी हेल्थ के शत्रु बने रहते हैं। इनसे बचने के लिए लोग कई प्रलयर के जहरीले मॉस्किटो कॉइल व रिपेलेंट की सहायता लेते हैं। जो की आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में अपने घर में शामिल कई घरेलू उपचार अपनाकर आप अपनी हेल्थ के इन दुश्मनों से जल्द राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते है इन घरेलू उपयों के बारें में।
नीम जिस तरह हेल्थ के लिए नीम के अपार फायदा हैं उसी प्रकार इससे मच्छरों को भी भगाया जा सकता है। इसके लिए नीम व नारियल के ऑइल को बराबर तादाद में लेकर मिलावट तैयार कर लें व इसे बॉडी पर रगड़ें। इसका असर 8 घंटे तक रहता है।
कपूर कमरे में कॉइल के जगह कपूर जलाएं व पंद्रह-बिस मिनट के लिए छोड़ दें। जब रूम में वापस जाएंगे तो मच्छरों का नामो-निशान नहीं रहेगा।
नींबू समानता मात्रा में नींबू के ऑइल व नीलगिरी के ऑइल लेकर मिलावट तैयार कर लें, अब इसे बॉडी पर लगाएं। इसकी खुशबू से मच्छर आपके इर्द-गिर्द नहीं भटकेंगे।
लहसुन लहसुन की बदबू से मच्छर इसके पास नहीं आता है। इसे पीस कर, पानी में अच्छे से उबाल कर रूम में छिड़क दें। असर साफ दिखेगा। अगर आपको इसकी बदबू से दीक्कत न हो तो यह स्प्रे अपने शरीर पर भी छिड़क सकते हैं।

अन्य समाचार