अदरक व शहद का यह आयुर्वेद इलाज दिलाएगा गले में खराश से छुटकारा

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के लक्षणों में गले में खराश (Sore Throat) की समस्या भी शामिल है। इसलिए अगर आपको गले में खराश जैसी कोई भी समस्या हो तो चिकित्सक से तुरंत सलाह लें।

लेकिन इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा है तो कभी-कभी यह खराश इस वजह से भी हो सकती है। इसके लिए आप घर पर इसका इलाज कर सकते हैं। इस घरेलू इलाज में अदरक (Ginger), शहद (Honey) व पानी (Water) शामिल है। दरअसल अदरक व शहद का आयुर्वेद (Ayurveda) में औषधी (Medicine) के रूप में प्रयोग किया जाता है।
बनाने की विधि एक अदरक का टुकड़ा लें व उसे पानी में अच्छी तरह धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब अदरक के इन टुकड़ों को दो गिलास पानी में मिलाकर किसी बर्तन में उबलने के लिए रख दें। । इसे तब तक उबालें जब तक यह पानी एक गिलास न हो जाए। अब पानी को छानकर एक गिलास में रखें व इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब आप इस पानी का घूंट-घूंट करके सेवन करें। इसका सेवन करने के साथ-साथ इससे गरारे भी कर सकते हैं। इससे गले को राहत मिलेगी व गले में खराश की समस्या जल्द से जल्द अच्छा हो जाएगी।
,
ऐसे ही कुछ व इलाज के बारे में जानें
1. एक कप पानी में 4 से 5 कालीमिर्च एवं तुलसी की 5 पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें व इस काढ़े को पिएं। यह रात को सोते समय पीने पर फायदा होगा। इसके अतिरिक्त भोजन में आप साधारण चीजें ही खाएं तो बेहतर होगा।
2. गले में खराश होने पर गुनगुना पानी पिएं। गुनगुने पानी में सिरका डालकर गरारे करने से गले की खराश दूर होगी व गले का संक्रमण भी अच्छा हो जाएगा। इसके अतिरिक्त गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करना एक अच्छा उपचार है।
3. गले की खराश के लिए कालीमिर्च को पीसकर घी या बताशे के साथ चाटने से भी फायदा होता है। साथ ही कालीमिर्च को 2 बादाम के साथ पीसकर सेवन करने से गले के रोग दूर हो सकते हैं।

अन्य समाचार