74th Independence Day: लालकिले पर झंडा फहराने में आर्मी की महिला ऑफिसर ने की पीएम की मदद

दिल्ली के लालकिले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शनिवार (15 अगस्त) को झंडा फहराने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मदद आर्मी की महिला अधिकारी श्वेता पांडे (Major Shweta Pandey) करेंगी. मास्को में इस साल आयोजित हुई विजय दिवस परेड में श्वेता पांडे एक भारतीय सैन्य टुकड़ी का हिस्सा रह चुकी हैं.


- ANI (@ANI) August 14, 2020
रक्षा मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी कार्यक्रम के ब्योरे में यह जानकारी दी गई है. फ्लैग ऑफिसर मेजर श्वेता पांडे भारतीय सेना के 505 बेस वर्कशॉप से एक ईमई (इ्लेक्ट्रॉनिक व मैकेनिकल इंजीनियर) अधिकारी हैं. पहले भी कई महिला अधिकारियों ने इस भूमिका को निभाया है और गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सैन्य टुकड़ी का नेतृत्व किया है.

4000 सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात
कोरोनावायरस (Coronavirus) के एहतियात के तौर पर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के समारोह के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. कार्यक्रम में शामिल होने वाले तमाम लोगों से अपील की गई है कि वो अगर 2 हफ्ते पहले कोरोना से संक्रमित हुए हैं तो वो इसमें हिस्सा ना लें. इस दौरान लाल किले पर लगभग 4000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे.
PM को दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑनर
इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को गार्ड ऑफ ऑनर (Guard of honour) दिया जाएगा. मेजर श्वेता पांडेय राष्ट्रीय ध्वज फहराने में प्रधानमंत्री की सहायता करेंगी. सेरेमोनियल बैटरी (ceremonial battery) की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल जितेंद्र सिंह मेहता के पास होगी और गन पोजिशन ऑफिसर नायब सूबेदार (एआईजी) अनिल चंद होंगे.
15 अगस्त को क्या रहेगा PM का शेड्यूल?

अन्य समाचार