कफ की दिक्कतों से परेशान तो इन टिप्स को करे फॉलो

हमारे शरीर के लिए हमेशा से हल्दी वाला दूध बहुत ज्यादा लाभकारी (Haldi Doodh Benefits) माना जाता है। डॉक्टर्स भी इसे पीने की सलाह देते हैं।

हल्दी वाला दूध हमारी इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) रखने के साथ कई व बड़े फायदे देता है। आयुर्वेद के मुताबिक, हल्दी वाले दूध को 'सुपर ड्रिंक' (Super Drink) के नाम से भी जाना जाता है। दूध के फायदा तो हम सब जानते ही हैं व हल्दी को उसके एंटी-बायोटिक (Antibiotic), एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) व एंटी-ऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुणों के लिए जाना जाता है। हल्दी को गर्म दूध में मिलाकर पीने से यूं तो कई स्वास्थ्य समस्याओं (Health Issues) में राहत मिलती है लेकिन कुछ परिस्थितियां ऐसी भी हैं, जिनमें हमें हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इन 2 परिस्थितियों में हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।
कफ (Cough) बाहर न निकलता हो तो न पिएं हल्दी वाला दूध -गले के भीतर कफ जमने की समस्या रहती है व उनका कफ बाहर न निकलता हो तो ऐसी स्थिति में रात के वक्त हल्दी वाला दूध न पिएं। -हल्दी वाला दूध पीने से कफ आपके भीतर ही रह जाता है व आपकी छाती में भारीपन रह सकता है। -लेकिन आपका मन नहीं मान रहा है तो दूध में थोड़ा हल्दी पाउडर डालकर कर उबालें उसके बाद ही इस ड्रिंक को पिएं।
सांस लेने में परेशानी (Breathing Problem) हो तो न पिएं हल्दी वाला दूध -सांस की कठिनाई यानी की सांस लेने में तकलीफ, सांस न आ रही हो, सांस लेते वक्त छाती में दर्द होता हो तो उन्हें रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। -हल्दी में उपस्थित गुण इतने तीखे होते हैं तो वह हमारी श्वसन प्रणाली को अतिसक्रिय कर देते हैं, जिसके कारण सांस लेने की समस्या में परेशानी आ सकती है। -इसलिए अगर आप सांस की समस्या से पीड़ित हैं या फिर पंप लेते हैं तो भूलकर भी रात के वक्त हल्दी वाला दूध न पिएं।

अन्य समाचार