स्वास्थ्य व कार्य के बीच तालमेल बिठाना क्यों होता हैं जरूरी, पढ़े

कोरोना वायरस महामारी के चलते ज्यादातर लोग घर से कार्य व पढ़ाई कर रहे हैं. लगातार कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बैठने से मांसपेशियों पर दवाब बढ़ रहा है.

एक अध्ययन में सामने आया है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान कंधे व कमर दर्द की शिकायतें बढ़ी हैं. ऐसे में स्वास्थ्य वर्धक रहने के लिए लोगों को स्वास्थ्य व कार्य के बीच तालमेल बिठाना जरुरी है.
अगर आप भी घर से कार्य के दौरान कमर या गर्दन दर्द से जूझ रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीका जिनसे आप दर्द से निजात पा सकते हैं.
1. लैपटॉप को गोद में रखने से बचें-
वर्क फ्रॉम होम के दौरान कई लोग बिस्तर पर लेटकर कार्य कर रहे हैं. जिसमें वह अपनी गोद में लैपटॉप को रखकर कार्य कर रहे हैं. गर्दन व कमर दर्द से बचने के लिए लैपटॉप को गोद में रखने से बचना चाहिए.
2. डेस्क का करें इस्तेमाल-
घर से कार्य करने के लिए डेस्क का प्रयोग करना चाहिए. ताकि डेस्क पर लैपटॉप रखकर कार्य किया जा सके. मेज पर लैपटॉप रखकर कार्य करने से आपके पैरों जमीन पर टिके रहेंगे व पीठ भी सीधी रहेगी. जिससे गर्दन व कमर के दर्द से बचा जा सकेगा.
3. ब्रेक है जरूरी-
वर्क फ्रॉम के दौरान 30-45 मिनट के दौरान 5 मिनट का ब्रेक लें. इस ब्रेक में दीवार के सहारे अभ्यास या कंधे को भूमिका करना या रिलीज टेंशन अभ्यास करें. थोड़ी सी स्ट्रेचिंग करके आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.
4. बैठने का ठीक तरीका-
वर्क फ्रॉम होम के दौरान आप अपने बैठने के ढंग का भी ध्यान रखें. कमर सीधी व कंधे सपाट रखें. इससे भी आपको कमर व गर्दन के दर्द में राहत मिलेगी.(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं. इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के जानकार की सलाह जरूर लें. )

अन्य समाचार