ये प्राकृतिक उपाय दिलाएंगे आपको स्वस्थ और आकर्षक नाखून

हर महिला सुंदर और आकर्षक दिखना पसंद करता हैं और इसके लिए महिलाऐं क्या कुछ नहीं करती हैं। इन्हीं कामों में से एक हैं नाखूनों की सुंदरता जो कि हाथों का आकर्षण बढाने का काम करते हैं। नाखूनों की सुंदरता के लिए इनका अच्छे से ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय लेकर आए हैं आपको हेल्दी और आकर्षक नेल्स दिलाएंगे। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।लहसुनलहसुन आपके कमजोर नाखूनों को मजबूती देने में काफी मदद करता है। इस घरेलू उपाय को अपनाने वाली महिलाओं का कहना है कि आप लहसुन को कई विभिन्न तरीकों से अपने नाखूनों पर इस्तेमाल कर सकती हैं। मसलन, आप लहसुन को दो हिस्सों में काटकर उसे नाखूनों के अंदरूनी भाग पर रगड़कर लगाएं। इसके अलावा, आप एक लहसुन की फली भी काट सकती हैं और उसमें से रस निकालकर इसका इस्तेमाल नेल हार्डनर के रूप में करें।


गुलाब जलनेल केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि गुलाब जल में एंटी−सेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल व एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जिसके कारण यह नाखूनों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह नाखूनों के अंदरूनी भाग को साफ करता है और इसे हर समय पोषण और नमी युक्त रखता है। बस आपको केवल अपनी उंगलियों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद नियमित रूप से उपयोग करने की आवश्यकता है। फिर आपको कुछ ही दिनों में हेल्दी नेल्स मिलेंगे।विनेगर आएगा काम अगर आप अपने क्यूटिकल्स को साफट बनाना चाहती हैं तो ऐसे में विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले आप अनानास का टुकड़ा लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें। इसके बाद इसमें सिरका मिलाएं। अब अपने नेल्स को क्यूटिकल्स तक इस मिश्रण में डुबोएं और फिर अपने नेल्स की मालिश करें।
पपीते का कमालपपीते में एंजाइम होते हैं, जो प्रोटीन टिश्यू को साफ्ट बनाते हैं और इसलिए यह क्यूटिकल्स के लिए लाभदायक है। स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि बस आप पपीते को मैश करके इसमें नींबू का रस और विनेगर मिक्स करें। अपने नाखूनों को इस मिश्रण में कम से कम 20 मिनट के लिए भिगोएं और फिर अपने नेल्स और आसपास की त्वचा की मालिश करें। इस उपचार को प्रभावी परिणाम के लिए कम से कम सात दिनों तक इस उपाय को अपनाएं।

अन्य समाचार