आप मूंग दाल की खिचड़ी खाने के इन फायदों से होंगे अनजान

स्वाद से परिपूर्ण मूंग दाल की खिचड़ी तो आपने ज़रूर खाई होगी। मूंग दाल की खिचड़ी खाने के बहुत सारे फायदों है। जो की आपने सुन भी रखे होंगे या फिर नहीं तो आज हम आपको मूंग दाल की खिचड़ी खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं।

मुंग दाल की खिचड़ी पौष्टिक होने के साथ-साथ बहुत ही हल्की और आसानी से पचने वाली डिश है। इसमें पड़ने वाले मोटे चावलों से गैस की परेशानी दूर होती है। मुंग दाल की खिचड़ी को हमेशा हलके आंच पर ही पकाना चाहिए।खिचड़ी में काले नमक का प्रयोग करने से फायदा होता है।पेट की गर्मी बढ़ने पर मूंग दाल खिचड़ी को दही के साथ खाना चाहिए। कई बार देखा जाता है की बाहत सारे लोगो को डायजेशन की समस्या रहती है ऐसे लोगों को खिचड़ी में नींबू मिलाकर खाना चाहिए।
इसके नरम और पौष्टिक होने की वजह से खिचड़ी बच्चों और बुजुर्गों दोनों के लिए फायदेमंद है।मुंग की खिचड़ी में घी डालकर खाने से शरीर में वात का स्त‍र कम रहता है। खिचड़ी में भुना जीरा डालकर खाने से डायजेशन दुरुस्त रहता है।स्वाद से परिपूर्ण मूंग दाल खिचड़ी तो आपने ज़रूर खाई होगी। मूंग दाल की खिचड़ी खाने के बहुत सारे फायदों है। जो की आपने सुन भी रखे होंगे या फिर नहीं तो आज हम आपको मूंग दाल की खिचड़ी खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं।
मुंग दाल की खिचड़ी पौष्टिक होने के साथ-साथ बहुत ही हल्की और आसानी से पचने वाली डिश है। इसमें पड़ने वाले मोटे चावलों से गैस की परेशानी दूर होती है। मुंग दाल की खिचड़ी को हमेशा हलके आंच पर ही पकाना चाहिए। खिचड़ी में काले नमक का प्रयोग करने से फायदा होता है।
पेट की गर्मी बढ़ने पर मूंग दाल खिचड़ी को दही के साथ खाना चाहिए। कई बार देखा जाता है की बाहत सारे लोगो को डायजेशन की समस्या रहती है ऐसे लोगों को खिचड़ी में नींबू मिलाकर खाना चाहिए। इसके नरम और पौष्टिक होने की वजह से खिचड़ी बच्चों और बुजुर्गों दोनों के लिए फायदेमंद है। मुंग की खिचड़ी में घी डालकर खाने से शरीर में वात का स्त‍र कम रहता है। खिचड़ी में भुना जीरा डालकर खाने से डायजेशन दुरुस्त रहता है।
ं -
अपनाएं ये घरेलू टिप्स जुकाम से बचने के लिए

अन्य समाचार