जीवन जीने के 25 तरीके

अक्सर हम लंबी उम्र जीना चाहते हैं। बेशक, जन्म के बाद मृत्यु निश्चित है। कहा जाता है कि हम मृत्यु के साथ पैदा हुए हैं। इसलिए जन्म से कब तक रहना है, यह भी तय किया जाता है।

लेकिन, विभिन्न कारणों से, हम पूर्ण जीवन नहीं जी पा रहे हैं। जब तक हम जीवित हैं, हम भी बीमारी और शोक में जी रहे हैं। गौतम बुद्ध के शब्दों का सार है, 'जीवन के लिए स्वस्थ होना अपने आप में एक उपहार है। बीमार होना बहुत दुखद है। ऐसा जीवन मृत्यु के समान है। '
हम यथासंभव लंबे समय तक जीने की कोशिश करते हैं। और, जब तक हम जीवित हैं, तब तक स्वस्थ रहना चाहते हैं। लेकिन, स्वस्थ जीवन कैसे जिया जाए? लंबा जीवन कैसे जिएं?
इसके लिए हम काफी हद तक जिम्मेदार हैं। हम स्वस्थ, संतुलित और अनुशासित दिनचर्या का पालन करके अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं। हम जीवन के लिए स्वस्थ रह सकते हैं।
1। चाय पीना शुरू करें
चाय में पॉलीफेनियोस नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो आपको हृदय रोग, कैंसर और समय से पहले बूढ़ा होने से लड़ने में मदद करता है। एक इज़राइली अध्ययन के अनुसार, जो लोग चाय पीते हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं जो नहीं करते हैं।
2। रोज सुबह एक पैर पर खड़े हों
यह अजीब लग सकता है, लेकिन एक समय में सुबह एक पैर पर खड़े होने से न केवल आपके शरीर में संतुलन बना रहता है, बल्कि आपकी रीढ़ को सहारा देने वाली पीठ, पेट और श्रोणि की मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है।
3। सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करें
वेल्स में एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग सप्ताह में दो बार से अधिक सेक्स करते हैं, उनमें समय से पहले मरने वालों का जोखिम अधिक होता है, जो महीने में एक बार से कम बार सेक्स करते हैं।
एक स्वस्थ यौन जीवन वाले जोड़े को सात साल से कम उम्र के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि सेक्स तनाव से राहत देता है और नींद में सुधार करता है।
4। रोजाना तीन औंस खाएं
ओखर सबसे स्वास्थ्यवर्धक बादाम है क्योंकि इसमें रोग प्रतिरोधक और एंटी एजिंग एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। दिन में तीन औंस खाने के कई फायदे हैं।
5। सनस्क्रीन का उपयोग कम करें
धूप से मिलने वाला विटामिन डी आपको दिल की बीमारी, ऑस्टियोपोरोसिस और कैंसर से बचाता है। इसलिए त्वचा के कैंसर के जोखिम के बिना अपने विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए, सनस्क्रीन लगाने के बिना दिन में कुछ मिनट के लिए टहलें। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप सनबर्न नहीं हैं।
6। छह वफादार दोस्त बनाओ
किसी के साथ अच्छे दोस्त बनाने और पारिवारिक बंधन बनाने से आपको 100 साल पुराना होने में मदद मिलेगी। दोस्त आपको भावनात्मक समर्थन देते हैं जो आपको तनाव से निपटने में मदद करता है। दोस्त बनाने से रासायनिक डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन का उत्पादन बढ़ता है, जो मस्तिष्क को विकसित होने और बुढ़ापे से लड़ने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार, हमें अधिकतम 6 मित्र बनाने चाहिए।
7। जब आप 80 प्रतिशत भर जाएं, तो खाना बंद कर दें
जब तक हम भरे नहीं हैं तब तक हमें खाने की आदत है, लेकिन अध्ययनों के अनुसार, जब आप 80 प्रतिशत पूर्ण होते हैं तो आपको खाना बंद कर देना चाहिए। यह आपको एक स्वस्थ जीवन जीने के साथ-साथ एक स्वस्थ वजन बनाए रखने और तनाव को कम करने में मदद करता है।
8। एक घंटे पहले बिस्तर पर जाएं
एक अध्ययन के अनुसार, अनिद्रा आपके स्वास्थ्य की समस्याओं जैसे अवसाद और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाती है। और, छोटे परिवर्तन एक बड़ा अंतर बनाते हैं।
हॉवर्ड बिजनेस स्कूल के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सात घंटे या उससे कम सोते थे, उन्हें उच्च रक्तचाप था, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक हो सकता था।
9। हर रात ब्रश करें
दंत चिकित्सकों के अनुसार दांत और मसूड़ों की बीमारी एक बहुत बड़ी समस्या है। पिछले 10 वर्षों में, गीज़ा की समस्याओं ने हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ा दिया है।
10। सावधान रहे
अमेरिकी मनोवैज्ञानिक हॉवर्ड फ्राइडमैन के एक अध्ययन के अनुसार, लोगों को दीर्घायु के लिए बहुत सावधान रहने की जरूरत है। एक व्यक्ति जो धन, विचारों और अन्य छोटी चीजों का ध्यान रखता है और अपनी उचित जगह पर सब कुछ डालता है वह एक लंबा जीवन जी सकता है।
1 1। पालतू जानवर, खासकर कुत्ते रखें
एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग कुत्ते पालते हैं उन्हें तनाव कम होता है और अवसाद की संभावना कम होती है, इसलिए वे अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं। पालतू जानवरों को रखने से आपका रक्तचाप कम होता है, जो हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है।
12। फलों को ठंडा न करें
आप सोच रहे होंगे, यदि आप फ्रिज में फल रखते हैं, तो वे लंबे समय तक ताजा रहेंगे। हालांकि, प्रशीतित फल में प्रशीतित फल की तुलना में कम पोषक तत्व होते हैं।
13। दूसरों की मदद करो
दूसरों की मदद करने की आदत न केवल आत्म-संतुष्टि प्रदान करती है, यह आपके स्वास्थ्य में भी मदद करती है। संयुक्त राज्य में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग दूसरों की मदद करते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं। अवसाद या अन्य सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सहायक लोगों को जोखिम होने की संभावना कम होती है।
14। गाते समय गाओ
अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से गुनगुना करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। गाने गुनगुनाते रहने की आदत किसी व्यक्ति के जीवनकाल को बढ़ा सकती है क्योंकि गुनगुनाते गीत तनाव को कम करते हैं। यह दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है और इससे अवसाद नहीं होता है।
15। बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं
यूरोपियन जर्नल ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग बहुत सारे फल और सब्जियां खाते हैं वे स्वस्थ होते हैं और हृदय रोग विकसित होने की संभावना कम होती है। फल विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं।
16। बड़बड़ाते रहने की आदत से बाहर निकलें
अमेरिकी शोधकर्ताओं ने पाया है कि आशावादी लोग निराशावादी लोगों की तुलना में 12 साल अधिक जीवित रहते हैं। इसी तरह, निराशावादी लोगों को विभिन्न वायरल बीमारियों और स्तन या त्वचा कैंसर होने की अधिक संभावना है।
17। सेब का जूस खूब खाएं
जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सेब का रस दिमाग को बहुत छोटा रखता है। मानसिक समस्याओं वाले रोगियों के लिए रोजाना दो गिलास सेब का रस पीना बेहतर है।
18। परिवार की वंशावली बनाएं और इतिहास को समझें
यदि आपको अपने परिवार के स्वास्थ्य इतिहास का पता चलता है, तो आप अपने स्वास्थ्य के भविष्य का पता लगा सकते हैं और क्योंकि ज्यादातर मामलों में बीमारी वंशानुगत हो सकती है।
19। टीवी कम देखें
अमेरिकन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, 25 साल की उम्र में, यदि आप एक घंटे का टीवी देखते हैं, तो आप अपने जीवन को 20 मिनट तक कम कर देते हैं। जितना अधिक समय आप बैठकर टीवी देखते हैं, उतना ही आपके शरीर की मांसपेशियां काम नहीं करेंगी और आप कैलोरी बर्न नहीं करेंगे। जिससे आपके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है और आपका जीवन छोटा हो जाता है।
20। नियमित स्वास्थ्य जांच करवाएं
यदि आपके पास नियमित स्वास्थ्य जांच है, तो आपको पता है कि आपको बीमारी है और आप समय पर उपचार प्राप्त कर सकते हैं।
21। अपनी कमर को मापें, न कि अपने वजन को
वैज्ञानिकों ने पाया है कि यदि आप अपनी कमर को मापते हैं, तो आप अपने आप को मापते हैं, तो आप अपनी स्वास्थ्य स्थिति का पता लगा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह वसा का पता लगाता है जो शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सों में जमा हो गया है। पुरुष की कमर 94 सेमी से कम और महिला की कमर 80 सेमी से कम होनी चाहिए।
22। शादी कर लो
अविवाहित पुरुषों की तुलना में विवाहित पुरुषों को हृदय रोग से मरने की संभावना तीन गुना कम होती है। इसी तरह, विवाह महिलाओं में हृदय रोग से मरने के जोखिम को कम करता है।
23। दिन में कम से कम 20 बार हंसें
हंसी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है, तनाव हार्मोन को कम करता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। वयस्क लोग दिन में केवल पांच से पंद्रह बार हंसते हैं, जबकि बच्चे सैकड़ों बार हंसते हैं।
24। धूम्रपान छोड़ने
फिनलैंड में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान आपके जीवन को 10 से अधिक वर्षों तक छोटा कर सकता है और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है। इसलिए धूम्रपान छोड़ दें।
25। किसी चीज पर विश्वास करना
एक हजार से अधिक अध्ययनों के अनुसार, विश्वास और दीर्घायु के बीच एक संबंध है। किसी चीज पर विश्वास करने से लोगों को तनाव और भावनात्मक समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है। उन्हें हृदय रोग, श्वसन और पाचन संबंधी समस्याओं का भी कम खतरा है।
#World 
#News 
#India 
#Politics 
#Partner Feeds     
##Google Feeds  
#DoubleClick Feed  
#Latest News   
#Featured  
#Movies   
#Lifestyle  
#Technology      
#Entertainment   
#Photogallery 
#Celebrities
#Discovery Plus
#Bollywood
#Hollywood
#BizarreNews
#Gossip
#Pets Discovery Plus
#WWE Main
#ViralGreetingsLatest
#ViralLatest 
#Daily Share 
#ViralTrending 
#ViralRomance 
#ViralGood MorningLatest 
#ViralThought For the DayLatest 
#ViralDevotion 
#ViralGeneral Knowledge 
#ViralJokes 
#Feel Good 
#ViralGood EveningLatest
#ViralGood NightLstest
#Beauty 
#Health Fitness 
#Beauty Tips 
#Health Tips
#Relationship 
#Economy 
#Business  
#CVHidden Corona  
#TempCoronavirus 2020
#CPLQuint Live Updates   
#WTcorona virus 2020   
#WTHome Time Zone   
#TempCovid 19 Affects Indian Cinema   
#Economic Impact Due To Corona   
#CVPM Lockdown Address Nation     
#Discovery Plus
#LB Corona in Delhi
#Buzz Trending
#Politics 
#Realme
#Travel
#Sports
#Fashion
#Crime
#Hollywood
#Bollywood
#Arts Culture
#Cars Bikes Discovery Plus
#Foods
#Women
#ViralGreetingsLatest
#ViralLaest
#Beauty Tips
#Shravan Month
#BizarreNews
#Gossip
#Oppo
#Realtionship
#Pets Discovery Plus
#Army
#WWE Main
#LCNews
#Recipes 
#World 
#Astrology 
#Horoscope
#Education 
#Emplyoment 
#Career 
#Expert Advice 

अन्य समाचार