अपनाएं ये टिप्स योग और व्यायाम करने के लिए

आजकल सभी लोग अपने आपको फिट रखने के लिए काफी कुछ कर रहे हैं। योग, जिम और एरोबिक्स इसमें से सबसे ज्यादा प्रचलित तरीकों में से हैं। लेकिन किसी भी काम को अगर मस्ती के साथ किया जाए, तो वो बोझ नहीं लगता है और उसमें आनंद भी आता है। साथ ही योग और व्यायाम करने की सही विधि की जानकारी के साथ यदि आसपास का वातावरण और आउटफिट भी एक्सरसाइज के अनुरुप हो, तो एक्सरसाइज करना सकून भरा हो जाता है।

ऐसे बना सकते हैं एक्सरसाइज को मजेदार-
एक्सरसाइज के लिए रखें अलग ड्रेस: व्यायाम के दौरान आपकी ड्रेस ऐसी होनी चाहिए जो शरीर को कवर करने के साथ फ्री मूवमेंट में बाधा न बने, इससे आपको एक्सरसाइज करने में मजा आएगा। आप आराम का अनुभव भी करेंगे। स्ट्रचेबल फैब्रिक से बनी टी-शर्ट व्यायाम के दौरान पहनने के लिए उपयुक्त होती है। पैरों में ट्रैक पैंट या किसी भी तरह की व्यायाम पैंट पहन सकते हैं। एक्सरसाइज के दौरान हमेशा आरामदायक स्नीकर पहनें। एरोबिक्स को आप काफी एंजॉय करेंगे। क्योंकि यह एक्सरसाइज ग्रुप में किया जाता है, जिससे फ्रेंड सर्कल भी बढ़ता है। इसके मूव्स भी डांस स्टेप्स जैसे होते हैं, जो बहुत मजेदार रहता है। एंटरटेंनमेंट के साथ योग और व्यायाम करने का अपना ही मजा है।
म्यूजिक सुनकर करें एक्सरसाइज: अगर आप बाहर दौडऩे भी जा रहे है तो अपने फोन से गाने सुनकर इसको मजेदार बना सकते है, अगर घर पर या व्यायाम सेंटर में व्यायाम कर रहे है तो म्यूजिक चलाकर ही एक्सरसाइज करें, इससे आप अपने एक्सरसाइज को ज्यादा इंजाय करेंगे। इन तरीकों को आजमाकर अपनी कसरत को मजेदार बना सकते हैं। याद रखिए फिट रहने के लिए आपको व्यायाम करना जरूरी है और आप व्यायाम का पूरा लाभ उठा पाएं, इसके लिए जरूरी है कि आप उसका पूरा आनंद उठाएं।
एक्सरसाइज के लिए एसेसरीज: एक्सरसाइज के लिए अलग प्रकार की एसेसरीज होनी चाहिए। मेडिटेशन के दौरान लेदर, प्लास्टिक, रबड़, सिंथेटिक और मेटल से बनी एसेसरीज से परहेज करें। बेल्ट, चेन व इयरिंग में बी सिंथेटिक मेटीरियल का इस्तेमाल न करें। वैसे आउटफिट को रंग-बिरंगा बना के भी आप अपने एक्सरसाइज को मजेदार सा फील करवा सकते है।
ं -
आप मूंग दाल की खिचड़ी खाने के इन फायदों से होंगे अनजान

अन्य समाचार