आप नहीं जानते होंगे मेकअप के ये साइड इफेक्ट्स

आज कल सभी महिलाएं अपने आप को ख़ूबसूरत देखना चाहती हैं। जिसके लिए वह हर संभव प्रयास करती हैं, और चेहरे की खूबसूरती एक एहम हिस्सा है, मेकअप से चेहरे पर अलग ही खूबसूरती आ जाती है और आप अधिक सुन्दर दिखती हैं। आप किसी शादी में या किसी पार्टी में जाते वक़्त अपने मेकअप का पूरा ध्यान रखती हैं इससे चेहरे की खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं, लेकिन मेकअप के बाद जो आपके चेहरे को नुक्सान पहुँचता है जिसे शायद आप जानते भी नहीं है तो आइये हम आपको बताते है इसके कुछ साइड इफेक्ट्स।

सिरदर्द- कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसे केमिकल मिलाए जाते हैं, जिनसे सिरदर्द हो सकता है। इससे आंखों में जलन होती है और आंखों की रोशनी पर भी इसका असर पड़ता है।
बालों को नुकसान- बदलते समय के साथ-साथ बालों के स्टाइल के लिए भी कई ट्रेंड हमारे सामने आ रहे हैं जिसमें हेयर जेल, हेयर सीरम्स, शैम्पू, कंडीशनर और कई तरह के स्प्रे लगाने से बाल सुंदर तो लगते हैं पर बाद में वो हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
चेहरे पर दाने- यह मेकअप से सबसे ज्यादा होने वाला साइड इफेक्ट है क्योंकि स्किन को सांस लेने की जरूरत होती है। जब हम मेकअप से स्किन को कवर कर लेते हैं तो स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। जिससे ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है और इन्हें समय पर साफ ना करने से ये दानों का रूप ले लेते हैं। रात को सोने से पहले मेकअप को साफ करना चाहिए।
स्किन एलर्जी- मेकअप कॉस्मेटिक में कई ऐसे केमिकल्स होते हैं जो स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसकी आपको खुजली, लाल धब्बे पड़ना जैसी समस्या हो सकती है।
आंखों में इंफेक्शन- हमारी आंखें और उसके आस-पास की स्किन बहुत नाजुक होती है। इसलिए वहां पर ज्यादा मेकअप करने से आंखों को नुकसान पहुंचता है। ज्यादा मस्कारा और आईलाइनर लगाने से आंखों की पलकों की ग्रोथ कम हो जाती है और इन्फेक्शन भी हो सकता है।
बांझपन- स्किनकेयर और डीओड्रेन्ट्स सीधा स्किन एबसोर्ब कर लेती है और सभी केमिकल्स आपकी स्किन में चले जाते हैं। एक रिसर्च में यह पाया गया है कि जो महिलाएं अधिक मेकअप प्रोडक्ट्स प्रयोग करती हैं उनमें बांझपन का खतरा बढ़ जाता है।
कैंसर- मेकअप करने से जहां स्किन का रंग फीका पड़ता है और निशान बन जाते हैं वहीं झुरियां भी पड़ जाती हैं। आपने देखा होगा जो महिलाएं ज्यादा मेकअप करती हैं उनका चेहरा कितना डल हो जाता है और बिना मेकअप के उनका चेहरा खराब लगने लगता है। इन सभी स्किन समस्याओं के साथ मेकअप से स्किन कैंसर भी हो सकता है। इसलिए जब भी कोई मेकअप प्रोडक्ट खरीदें तो उसे पहले जांच लेना जरूरी होता है और बिना अपने डॉक्टर की सलाह के उसका इस्तेमाल ना करें।
ं -
अपनाएं ये टिप्स योग और व्यायाम करने के लिए

अन्य समाचार