सेहत के लिए गुणकारी है हरी सब्जियों का जूस

हरी सब्जिया शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है यह बात तो हम सभी जानते है। लेकिन हमें ये भी पता होना चाहिए की हरी सब्जियों से ज़्यादा इनके जूस हमारी सेहत के लिए बेहद लाभप्रद होते है। हरी सब्जियों के जूस से भरे एक गिलास में भारी मात्रा में एनर्जी और प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारे शरीर को पोषण से भर देता है।

यह ड्रिंक करेगा आपकी पेट की चर्बी को खत्म
1- डाइबिटीज के मरीज़ो के लिए करेले का जूस बेहद फायदेमंद होता है करेले के इस जूस को पीने से शरीर में जमी हुई जरुरत से जयदा चर्बी दूर हो जाती है। केरेले तो स्वाद में कड़वा होता है मगर इसे नींबू के रस और नमक मिलाकर पिने से इसकी कड़वाहट चली जातीं है।
2-ब्रोकली के सब्ज़ी में आयरन, कैल्शियम, क्रोमियम, प्रोटीन, विटामिन ए और सी बहुत ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। ब्रोकोली के जूस को पीने से स्किन चमकदार और हो जाती है साथ ही यह जूस कैंसर से भी बचाव करने में सक्षम है।
3-डाइटिंग में तो खीरे का जूस काफी लाभदायक होता है। खीरे के जूस में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा भरपूर होती है। साथ ही साथ खीरे का यह जूस हमारी बाहरी त्वचा, आंखों और बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है।
4- मोटापा को कण्ट्रोल करने के लिए लौकी का जूस काफी फायदेमंद होता है ,लौकी के इस जूस से कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है। लेकिन इसमें सावधानी यह होनी चाहिए की अगर लौकी के जूस का स्वाद कड़वा है तो इसे पिने से परहेज बरते।
ं -
आप नहीं जानते होंगे मेकअप के ये साइड इफेक्ट्स

अन्य समाचार