राम मंदिर का समर्थन करने पर सोनिया गांधी से हुई कमलनाथ की शिकायत, अब पूर्व सीएम ने दी ये सफाई

हाल ही में केरल (Kerala) के त्रिशूर से कांग्रेस (Congress) सांसद टीएन प्रतापन (TN Pratapan) ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को लेटर लिखा था. प्रतापन ने अपने इस लेटर में मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) और वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) निर्माण को लेकर सोनिया गांधी से शिकायत की थी.

खुद को बताया एक धर्मनिष्ठ हिंदू
अब मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस शिकायत पर अपना जवाब दिया है. कमलनाथ ने कहा कि वो राम मंदिर के मुद्दे पर अपनी पार्टी की लाइन पर ही चल रहे हैं. साथ ही उन्होंने खुद को एक धर्मनिष्ठ हिंदू भी कहा. उन्होंने कहा कि वो हिंदू धर्म में आस्था रखते हैं और अन्य धर्मों का भी सम्मान करते हैं.
टीएन प्रतापन ने कांग्रेस नेताओं द्वारा राम मंदिर निर्माण का सपोर्ट करने पर सवाल उठाते हुए कहा था कि यह एक अस्थायी सफलता के लिए झुकने जैसा है. कमलनाथ ने कहा कि वह अयोध्या मुद्दे पर पार्टी के रुख से विचलित नहीं हुए हैं. वो आज भी अपनी पार्टी के रुख के साथ बने हुए हैं.
'राम मंदिर पर लिए गए स्टैंड पर मैं आज भी कायम हूं'
प्रतापन के लेटर पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कमलनाथ ने पीटीआई से कहा, "देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जी और पूर्व पीएम राजीव गांधी द्वारा राम मंदिर पर लिए गए स्टैंड पर मैं आज भी कायम हूं. इसे किसी अन्य तरीके से नहीं देखा जाना चाहिए. 1985 में राजीव जी ने राम मंदिर का ताला खुलवाया था. हम बाबरी मस्जिद गिराए जाने के खिलाफ थे. इस पर कांग्रेस का स्टैंड क्लियर था कि जो भी फैसला कोर्ट सुनाएगा, हम उसका पालन करेंगे."
क्या बीजेपी ने हिंदू धर्म का पेटेंट करा रखा है?
इसके साथ ही कमलनाथ ने कहा, "छिंदवाड़ा में मैंने सबसे बड़ा हनुमान मंदिर बनवाया था. मैं एक धर्मनिष्ठ हिंदू हूं, जिसका अन्य सभी धर्मओं के प्रति गहरा सम्मान है." साथ ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को घेरते हुए कमलनाथ बोले, "क्या बीजेपी ने हिंदू धर्म का पेटेंट करा रखा है? क्या उन्होंने धर्म और भगवान राम के लिए एजेंसी ले रखी है?"
बताते चलें कि कमलनाथ ने 4 अगस्त यानि राम मंदिर निर्माण के भूमिपूजन से ठीक एक दिन पहले हनुमान चालिसा कार्यक्रम का आयोजन किया था. रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने राम मंदिर निर्माण में 11 चांदी की ईंट भी देने की घोषणा की थी.

अन्य समाचार