हृदयरोगों से जूझ रहे लोगों के लिए आई ये खास खबर, आइए जाने

हृदयरोगों से जूझ रहे लोगों में कोविड-19 संक्रमण के कारण दिल संबंधी जटिलताएं पनपने व अस्पताल में मृत्यु का खतरा ज्यादा है. कई अध्ययनों की समीक्षा करने के बाद यह परिणाम पाया गया है

इससे चिकित्सकों को उन लोगों की पहचान करने में सरलता होगी जिन्हें कोरोनावायरस संक्रमण से ज्यादा खतरा है.
इटली की मगना ग्राएसिया यूनिवर्सिटी ऑफ काटानजारो के शोधकर्ताओं के अनुसार हृदयरोगियों की देखभाल करने वाले चिकित्सकों के लिए इस श्रेणी के लोगों पर कोरोनावायरस के पड़ने वाले प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है. शोधकर्ताओं के अनुसार शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि कोविड-19 संबंधित मौतों व पहले से उपस्थित दिल की रोंगों के बीच संबंध है. इस शोध में एशिया, यूरोप व अमेरिका के अस्पतालों में भर्ती 77,317 कोविड-19 मरीजों पर किए गए 21 अध्ययनों की समीक्षा की गई है.
इन मरीजों में से 12.89 प्रतिशत को हृदयरोग थे, 36.08 प्रतिशत को उच्च रक्तचाप था व 19.45 प्रतिशत लोगों को मधुमेह था. अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान 14.09 प्रतिशत कोविड-19 मरीजों में पनपी दिल संबंधित जटिलताओं पर अध्ययन किया गया. सबसे आम जटिलताओं में दिल गति का अनियमित होना व दिल को नुकसान पहुंचना शामिल था. जब वैज्ञानिकों ने डाटा की समीक्षा की तो पाया कि हृदयरोगियों में कोविड-19 से मृत्यु का खतरा ज्यादा था. यह आयु व लिंग से भी बड़ा जोखिम कारक है.

अन्य समाचार