पुदीना के पत्तों का सेवन करने से स्वास्थ्य को होते है यह बड़े फायदे

पुदीना एक ऐसा जरुरी पौधा है, जिसका प्रयोग हिंदुस्तान के हर रसोईघरों में मुख्य रूप से चटनी के तौर पर किया जाता है। पुदीने की अनेक खूबियां हैं। यह खाने को पचाने में तो सहायता गार होता ही है, पेट में होने वाले बहुत ज्यादा रोगों के उपचार में भी उपयोगी साबित होता है।

बता दें पुदीने में मेंथोल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, कॉपर, आयरन आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं। पुदीना के पत्तों का उपयोग उल्टी को रोकने के लिए भी किया जा सकता है व पेट की गैस में भी राहत देता है। इसकी तासीर गर्म होने के वजह से यह बॉडी से पसीना निकालकर बुखार को दूर कर देता है। इसमें बॉडी में किसी कीड़े के काटने पर उसके जहर को नष्ट करने का भी गुण होते है।
पुदीने की चटनी पुदीने की चटनी बड़े ही फायदे की होती है। पुदीने के साथ अनारदाना, हरा कच्चा टमाटर, नीबू, अदरक, हरी मिर्च, सेंधा नामक, काली मिर्च, अजवाइन को मिलाकर इसकी चटनी को बनाया जा सकता है। इसका उपयोग पेट के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है।पेट के रोगों को करे दूर पेट से जुड़ी सभी प्रकार की परेशानी को दूर करने के लिए पुदीने को सबसे अच्छा कहा गया है। आजकल खान-पान के कारण पेट में तरह-तरह की दिक्कतें होने लग जाती हैं। एक स्पून पुदीने के रस में एक कप गुनगुना पानी व एक स्पून शहद को मिलाकर पीने से पेट के रोगों में राहत मिलती है।
उल्टी से राहत दिलाए उल्टी को रोकने के लिए पुदीना का उपयोग लाभदायक साबित होता है। इसके लिए पुदीने के पत्तों में 2 बूंद शहद की मिलाकर पी लेना चाहिए।

अन्य समाचार