आज हम आपको बताने जा रहे हैं लौंग से होने वाले फायदे

हेल्थ से जुड़ी हर रोज की कुछ ऐसी कठिनाई होती हैं जिन्‍हें न तो नजरअंदाज किया जा सकता है व न ही वजनदार मेडिसिन खाई जा सकती हैं। वहीं इन सारी दिक्कतों का निवारण आपको आपके किचन में मिल जाएगा।

जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हर रोज की समस्‍यों में लौंग कैसे फायदा पहुंचा सकती है। कई वर्षों से मसाले के रूप में उपयोग होने वाला लौंग औषधीय गुणों का भरपूर खजाना है। चलिए जानते हैं इससे जुड़े फायदे के बारें में। ।
प्रोटीन, आयरन से भरपूर है लौंग लॉन्ग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम व हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर तादाद में मिलता हैं। नार्मल सा सर्दी-जुकाम से लेकर व भी कई दिक्कतों में लौंग का उपयोग किया जाता है।
लौंग का ऑयल पेट की तकलीफ में पहुंचाए आराम पाचन, गैस, कांस्टीपेशन की परेशानी से पीड़ित लोगों के लिए लौंग बहुत ज्यादा लाभदायक होती है। प्रातः खाली पेट एक ग्लास पानी में कुछ बूंदें लौंग के ऑइल की डालकर पीने से बेहद राहत देगा।
सर्दी जुकाम में भी दे राहत सर्दी-जुकाम की परेशानी के समय मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी बेहद राहत देता है।
मुंह की बूदबू को करे दूर ज्यादातर लोगों को मुंह से बदबू आने की परेशानी रहती है। ऐसे लोगों के लिए लौंगे बहुत ही लाभदायक है। 40 से 45 दिनों तक हर रोज प्रातः मुंह में साबुत लौंग का उपयोग करने से इस परेशानी से निजात पाया जा सकता है।
चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर करे फेस के दाग-धब्बों या फिर सांवली स्किन को निखारने के लिए भी लौंग लाभदायक है। लौंग के पाउडर को किसी फेसपैक या फिर बेसन संग मिलाकर लगाया जा सकता है। लेकिन केवल लौंग का पाउडर कभी फेस पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बेहद गर्म होता है।

अन्य समाचार