चीजों के जरिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए बेहतर

जिस तरह से हमें हमारा शरीर स्वस्थ (Healthy Body) रखने की सलाह दी जाती है वैसे ही हमारे दिमाग (Mind) को भी हेल्दी रखना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। बढ़ती आयु के साथ याददाशत पर प्रभाव पड़ने लगता है।

जिससे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन चीजों से बचने के लिए आपको कुछ खास कदम उठाने महत्वपूर्ण हो जाते हैं जो आपको मानसिक रूप से स्वास्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। आइए जानते है किन चीजों के जरिए अपने मानसिक स्वास्थ्य (Mentally Healthy) को बेहतर बना सकते हैं।
नियमित रूप से व्यायाम करें -नियमित रूप से व्यायाम (Exercise) करना आपके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा होता है। -रोजाना व्यायाम करने से आप तनावमुक्त (Tension Free) रहते हैं जिसका सीधा प्रभाव आपकी सोच व सोचने की क्षमता पर पड़ता है। -इसके साथ ही आप हमेशा एक्टिव रहते हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति बताने का कार्य करता है व आपको अल्जाइमर रोग (Alzheimer) का खतरा भी कम होता है।
हेल्दी डाइट लें -स्वस्थ ज़िंदगी पाने के लिए महत्वपूर्ण है आप हमेशा स्वस्थ भोजन लें (Healthy Diet)। -ओमेगा -3 (Omega-3) फैटी एसिड से भरपूर भोजन खाएं, संतृप्त वसा में कम, ज्यादा से ज्यादा फल व पत्तेदार हरी सब्जियां खाएं जिनमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। -साबुत अन्न लें जो आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में सहायता कर सकता है।
पूरी व अच्छी नींद लें -आपके मस्तिष्क को कार्य करने का एक जरूरी उपाय यह है कि रात में सात से नौ घंटे की नींद लें। इससे दिमाग को आराम मिलेगा। न्यूरोलॉजिस्ट एक्सपर्ट्स की सलाह है कि नींद सबसे महत्वपूर्ण है जो आपके मस्तिष्क को रीसेट कर उसे अच्छा करने व मानसिक स्वास्थ्य को बहाल करने का कार्य करती है। -ये आपके दिमागी थकावट को दूर करने के सबसे बेहतरीन उपायों में से एक मानी जाती है
कुछ नया करें -सिर्फ प्रतिदिन एक ही कार्य करके थकावट महसूस करना आपको मानसिक रूप से अस्वस्थ कर सकता है। -हमेशा कुछ नया करने की प्रयास करनी चाहिए जिससे आपको मजा भी आए व आपका दिमाग उसे करने के लिए तेजी से कार्य करें। -लगातार नए कनेक्शन बनाने से आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में बहुत ज्यादा सहायता मिलती है।

अन्य समाचार