प्रेग्नेंसी के समय तुलसी खाना बहुत ज्यादा अच्छा

प्रेग्नेंसी (Pregnancy) हर महिला के लिए बेहद खूबसूरत व एक नया अनुभव लेकर आती है। इस दौरान महिलाएं अपना व होने वाले बच्चे का बेहद ख्याल रखती है। ऐसे में हर वो वस्तु खाना लाभकारी है जो मां व बच्चे दोनों को पोषण दें।

प्रेग्नेंसी के समय तुलसी खाना बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है। गर्भावस्था में तुलसी के पत्तों (Tusli Leaves) का सेवन कई मायनों में लाभकारी होता है। तुलसी में उपस्थित विटामिन (Vitamin), खनिज व पोषक तत्व महिला को कई तरह के फायदा देता है साथ ही कई रोगों से भी बचाता है। आइये जानते हैं इसके फायदे।
शिशु का विकास होता है बेहतर (Development of Child) -भ्रूण के विकास को बेहतर करने में भी तुलसी लाभकारी है। तुलसी में उपस्थित विटामिन ए भ्रूण के विकास में बहुत ज्यादा सहायता करता है। -तुलसी शिशु के शारीरिक विकास के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर करता है। -तुलसी का सेवन करती है तो इससे शिशु के शारीरिक विकास और तंत्रिका तंत्र का बेहतर विकास होता है। -शिशु की हड्डियों व कार्टिलोज को मजबूत बनाने के लिए मैंगनीज की आवश्यकता होती है, यह एंटीऑक्सिडेंट तुलसी में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। -शिशु के विकास के साथ ही यह महिला के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी सहायता करती है। इससे स्त्रियों की थकान और तनाव की समस्या भी दूर होती है।
दूर होती है एनीमिया (Anemia) की समस्या तुलसी आयरन का सीधा स्रोत मानी जाती है। ऐसे में इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की संख्या बढ़ती है जिससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या भी बढ़ती है।
नहीं होते इंफेक्शन (Infection) के शिकार तुलसी के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल व एंटी फंगल गुण होते हैं जो संक्रामक रोगों को दूर रखते हैं। इसके नियमित सेवन से इम्युनिटी (Immunity) भी स्ट्रांग होती है।

अन्य समाचार